भारत पीआर वितरण

झाँसी (उत्तर प्रदेश) [भारत], 11 जून: जब चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में नई तकनीकों और नवीन तकनीकों को लाने की बात आती है, तो झाँसी ऑर्थोपेडिक अस्पताल हमेशा सबसे आगे रहा है। वर्षों से, झाँसी ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल मरीज़ की व्यक्तिगत ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता वाली ऑर्थोपेडिक देखभाल प्रदान कर रहा है। अब, झाँसी ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल ने रोबोट-सहायता प्राप्त घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी शुरू करने की घोषणा की है, जो उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में ऑर्थोपेडिक देखभाल में क्रांति लाने के लिए एक अभूतपूर्व प्रगति है। यह अत्याधुनिक तकनीक सटीकता और दक्षता के लिए एक नया मानक स्थापित करती है, जो घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए एक परिवर्तनकारी समाधान पेश करती है।

इस तकनीकी प्रगति पर अपने विचार साझा करते हुए, झाँसी ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल के प्रमुख सलाहकार रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. गौरव कुमार ने कहा, "झाँसी ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल में रोबोटिक-सहायक घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की शुरूआत बुंदेलखण्ड के लिए ऑर्थोपेडिक देखभाल में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। प्रौद्योगिकी हमें बेजोड़ परिशुद्धता के साथ सर्जरी करने, रोगी के परिणामों में सुधार करने और पुनर्प्राप्ति समय में तेजी लाने में सक्षम बनाती है। हमें अपने रोगियों को यह अत्याधुनिक विकल्प प्रदान करने पर गर्व है जो उनके जीवन की गुणवत्ता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।रोबोटिक-सहायता प्राप्त घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी रोगी के घुटने का एक व्यापक 3डी मॉडल बनाने के लिए उन्नत तकनीक का उपयोग करती है, जो सर्जनों को अद्वितीय सटीकता के साथ प्रक्रिया को निष्पादित करने में सक्षम बनाती है। यह सावधानीपूर्वक मैपिंग घुटने के प्रत्यारोपण के इष्टतम प्लेसमेंट की अनुमति देती है, जिससे मानवीय त्रुटि की संभावना काफी कम हो जाती है। पारंपरिक तरीकों के विपरीत, रोबोटिक सहायता विसंगतियों को कम करती है, जिसके परिणामस्वरूप सर्जरी के बाद अधिक प्राकृतिक अनुभव और गति की बढ़ी हुई सीमा होती है। यह नवोन्मेषी दृष्टिकोण प्रत्येक रोगी की अनूठी शारीरिक रचना के अनुरूप है, जो परिणामों को अनुकूलित करता है और समग्र रोगी संतुष्टि को बढ़ाता है।

इस तकनीक की एक असाधारण विशेषता लगातार, बेहतर परिणाम देने की इसकी क्षमता है, जिससे संभावित रूप से रोगी की संतुष्टि में वृद्धि होती है। रोबोटिक तकनीक की सटीकता आसपास के ऊतकों पर आघात को कम करती है, जिससे सर्जरी के बाद दर्द, सूजन और खून की कमी कम हो जाती है।

नतीजतन, मरीज़ अक्सर दैनिक गतिविधियों में तेजी से वापसी और एक आसान रिकवरी यात्रा का अनुभव करते हैं। अत्याधुनिक तकनीक रोगी के आराम और कल्याण को प्राथमिकता देती है, जिससे ऑपरेशन के बाद के जीवन में निर्बाध परिवर्तन सुनिश्चित होता है।इस तकनीक के महत्व के बारे में विस्तार से बताते हुए, डॉ. गौरव कुमार कहते हैं, "हाल के अध्ययनों ने लगातार रोबोट-सहायता घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी से जुड़े उत्कृष्ट परिणामों का प्रदर्शन किया है। इस प्रक्रिया से गुजरने वाले मरीज़ पारंपरिक तरीकों की तुलना में उच्च संतुष्टि स्तर और बेहतर संयुक्त कार्य की रिपोर्ट करते हैं। इसके अलावा, रोबोटिक्स का उपयोग जटिलताओं के जोखिम को कम करता है, एक सुरक्षित और अधिक सफल सर्जिकल अनुभव सुनिश्चित करता है, विशेष रूप से, रोबोट-सहायक सर्जरी पूरी प्रक्रिया में सर्जन नियंत्रण बनाए रखती है, प्रत्येक रोगी की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप व्यक्तिगत देखभाल को बढ़ाती है।

झाँसी आर्थोपेडिक अस्पताल आर्थोपेडिक देखभाल में उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध है। नवीन उपचारों और रोगी-केंद्रित देखभाल पर ध्यान देने के साथ, अस्पताल ने खुद को क्षेत्र में अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। रोबोटिक सहायता से घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की शुरूआत ने उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकियों को अपनाने में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है।

आर्थोपेडिक देखभाल में यह प्रगतिशील छलांग मध्य भारत के लिए अद्वितीय है, जिसने झाँसी आर्थोपेडिक अस्पताल को अत्याधुनिक सर्जिकल विकल्प प्रदान करने में अग्रणी स्थान दिया है। जैसे-जैसे तकनीक का विकास जारी है, घुटने की रिप्लेसमेंट प्रक्रियाओं में रोबोटिक सहायता नया बेंचमार्क बनने की उम्मीद है। इस सर्जरी पर विचार करने वाले मरीजों को अपने उपचार विकल्पों के बारे में अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ रोबोट-सहायता विधियों के संभावित लाभों पर चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।रोबोटिक घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी अधिक सटीकता, तेजी से ठीक होने और रोगी के परिणामों में सुधार का वादा करती है। जैसे-जैसे यह नवोन्वेषी दृष्टिकोण गति पकड़ रहा है, उत्तर प्रदेश में मरीज़ रोबोटिक्स की शक्ति से संचालित उन्नत सर्जिकल परिशुद्धता और त्वरित रिकवरी के एक नए युग की आशा कर सकते हैं।

इस क्रांतिकारी तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए और इसे झाँसी ऑर्थोपेडिक अस्पताल में कैसे लागू किया गया है, इसके लिए कोई भी डॉ. गौरव कुमार से व्हाट्सएप (+919935984446) पर संपर्क कर सकता है या वेबसाइट https://www.joh.co.in। आर्थोपेडिक देखभाल चाहने वाले लोग अस्पताल में उनके साथ परामर्श सत्र भी निर्धारित कर सकते हैं।