दो मामले
27 वर्षीय महिला और दूसरी लगभग 50 वर्ष की
-असिस्टेड फंक्शनल ब्रेस्ट प्रिजर्वेशन सर्जरी (आरएएफबीपीएस), जो कि दा-विंची रोबोट का उपयोग करके की जाने वाली एक न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल तकनीक है, की गई है, सीके बिड़ला अस्पताल, दिल्ली के डॉक्टरों ने कहा।

अस्पताल में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ मंदीप सिंह मल्होत्रा ​​ने कहा, "भारत में पहली बार में से एक जहां लैटिसिमस फ्लैप पुनर्निर्माण के साथ रोबोट-सहायता कार्यात्मक स्तन संरक्षण सर्जरी आयोजित की गई है, यह सर्जन अधिक सटीक दृश्य और छोटे चीरे प्रदान करता है।"

उन्होंने कहा, "इस प्रकार की सर्जरी में, ऊतक को हटाने और स्तन का पुनर्निर्माण करने के लिए बगल से स्तन में प्रवेश करने के लिए एक रोबोट का उपयोग किया जाता है, यदि संभव हो तो स्तन स्की के साथ-साथ निपल को भी संरक्षित किया जाता है, इस प्रकार स्तन संवेदना को संरक्षित किया जाता है।"

27 वर्षीय महिला अपने बच्चे के जन्म के कुछ महीने बाद स्तन में गांठ के साथ अस्पताल आई थी। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान स्तन में परिवर्तन से जुड़े लक्षणों को नकारने और छुपाने के कारण, कैंसर एक उन्नत चरण में पहुंच जाता है।

महिला को नव-सहायक कीमोथेरेपी दी गई, जो लक्षित दवा के साथ-साथ अवशिष्ट ट्यूमर को ऑप्टिमा रूप से हटाने की अनुमति देती है और वह इस प्रणालीगत उपचार के लिए असाधारण रूप से अच्छी प्रतिक्रिया देती है।

मरीज को बिना किसी जटिलता के आरएएफबीपीएस से गुजरना पड़ा और तेजी से सुधार हुआ।

50 साल की उम्र वाली महिला को प्रारंभिक चरण के स्तन कैंसर का पता चला था, लेकिन कैंसर मल्टीफोकल था, यानी उसके स्तन में तीन गांठें थीं। आरएएफबीपीएस कैंसरग्रस्त ऊतक को हटाने के लिए रोबोटिक हथियारों का उपयोग करता है और साथ ही स्तन के पुनर्निर्माण के लिए पीछे से ऊतक निकालता है; एकल पार्श्व स्तन चीरा के साथ.

“यह प्रक्रिया पूर्ण स्तन संवेदना को संरक्षित करते हुए उल्लेखनीय रूप से प्राकृतिक दिखने वाले परिणाम प्रदान करती है। मूल स्तन की त्वचा और निपल को बरकरार रखने से, स्तन की अनुभूति बरकरार रहती है, इसलिए स्तन मूल स्तन जैसा दिखता है और महसूस भी होता है और रोबोट बेहतर सौंदर्यशास्त्र के साथ इस सर्जरी को सरल बनाता है, ”डॉ मंदीप ने कहा।

उन्होंने कहा, "स्तन का गिरना किसी भी उम्र की महिलाओं के लिए रुग्णता है और स्तन संरक्षण के विकल्प का भी समान रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए।"

इसके अलावा, डॉक्टर ने प्रारंभिक चरण के ब्रैस्ट कैंसर वाली महिलाओं को प्रक्रिया की सिफारिश की, "ऊपर की त्वचा/निप्पल की भागीदारी के बिना और उन महिलाओं को जिन्होंने नव-सहायक कीमोथेरेपी/प्रणालीगत थेरेपी पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी है।"