लावरोव ने विदेश मंत्रालय की राजनयिक अकादमी में राजदूतों के साथ यूक्रेन पर एक गोलमेज चर्चा के दौरान कहा, पश्चिमी देश अपने अल्टीमेटम के माध्यम से कीव को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, पश्चिम और उसके सहयोगी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के शांति फॉर्मूले को एकमात्र बातचीत के प्रस्ताव के रूप में देखते हैं।

लावरोव ने आगे कहा कि नाटो विशेषज्ञ कीव को नागरिक बुनियादी ढांचे सहित रूसी क्षेत्र के भीतर गहरे लक्ष्यों की पहचान करने में मदद करने के लिए टोही डेटा प्रदान कर रहे थे।

संघर्ष के नवीनतम विकास पर, लावरोव ने कहा कि रूसी सेना यूक्रेन की सीमा से लगे रूस के कुर्स्क क्षेत्र से यूक्रेनी सैनिकों को लगातार खदेड़ रही है।

यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने एक बयान में कहा, गुरुवार तड़के, रूस ने यूक्रेन के उत्तरपूर्वी शहर कोनोटोप पर लड़ाकू ड्रोन से हमला किया, जिसमें 14 नागरिक घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमले में सात अपार्टमेंट इमारतें, एक निजी आवास, एक बैंक और स्वास्थ्य सेवा और शैक्षणिक संस्थान क्षतिग्रस्त हो गए।

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि यह हमला रात भर के व्यापक हमले का हिस्सा था, जिसमें रूस ने 64 लड़ाकू ड्रोन और पांच मिसाइलों की बौछार की।

इसके अलावा गुरुवार को यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय ने कहा कि उसने काला सागर के ऊपर एक रूसी Su-30SM फाइटर जेट को नष्ट कर दिया है।