नई दिल्ली [भारत], कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के दौरान कड़ी मेहनत के लिए राजद नेता तेजस्वी यादव की प्रशंसा की, जिन्होंने पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द के बावजूद लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार जारी रखा।

बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया ब्लॉक की बैठक में राहुल गांधी ने तेजस्वी यादव की उनके अथक प्रयासों और राजनीतिक प्रचार के लिए सराहना की। मौके पर मौजूद एक व्यक्ति ने एएनआई को बताया, "हल्के अंदाज में राहुल गांधी ने तेजस्वी यादव को संबोधित करते हुए कहा, 'आपने कमरा तोड़ मेहनत की है'।"

आम चुनाव प्रचार के दौरान गंभीर पीठ दर्द से पीड़ित होने के बावजूद, तेजस्वी को कई मौकों पर व्हीलचेयर से रैली करते या राजनीतिक कार्यक्रमों में भाग लेते देखा गया - वह व्यक्ति जिस पर बिहार में भारत अभियान लगभग पूरी तरह से निर्भर था।

दर्द निवारक दवाएँ लेकर, पीठ को राहत देने के लिए लुम्बो सेक्रल बेल्ट पहनकर और जब संभव हो सके व्हीलचेयर का उपयोग करके, तेजस्वी ने गठबंधन के लिए समर्थन जुटाते हुए प्रचार किया।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से चार पर जीत हासिल की, उसे राज्य में सबसे अधिक 22.14 प्रतिशत वोट शेयर मिले। गांधी ने तेजस्वी को आश्वस्त करते हुए कहा, 'आपने बहुत मेहनत की और नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं आए, लेकिन चिंता मत कीजिए, आपने अच्छा प्रदर्शन किया।'

तेजस्वी को पीठ में दर्द होने लगा और 3 मई को चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें लंगड़ाते हुए और सहायकों पर निर्भर देखा गया। कुछ ही समय बाद, उन्हें 'अधिकतम बिस्तर पर आराम' करने और दर्द और जकड़न से राहत के लिए बेल्ट का उपयोग करने की सलाह दी गई। बहरहाल, एक महीने से अधिक समय बाद, तेजस्वी ने पीठ दर्द के साथ 251 सार्वजनिक बैठकों और रैली को संबोधित किया था।

2024 के लोकसभा चुनावों की गिनती मंगलवार को हुई, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत सुधार दर्ज किया। कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए, इंडिया ब्लॉक ने 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

बिहार में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 40 में से 29 सीटें जीत लीं. बीजेपी और जेडीयू ने 12-12 सीटें जीतीं, जबकि एलजेपी (रामविलास) ने उन सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था. राजद और कांग्रेस ने क्रमशः चार और तीन सीटें जीतीं।