वह राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे जहां सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) ने स्वदेशी एचपीसी चिप के डिजाइन और विकास के लिए मॉसचिप टेक्नोलॉजीज और सोशियोनेक्स्ट इंक के साथ साझेदारी की।

HPC प्रोसेसर आर्म आर्किटेक्चर पर आधारित है और TSMC (ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी) 5nm प्रौद्योगिकी नोड पर बनाया गया है।

“घोषणा चिप डिजाइन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग के क्षेत्र में स्वदेशी विकास में भारत की क्षमता को प्रदर्शित करता है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में वैज्ञानिक प्रभागों के प्रमुख (एचओडी) डॉ प्रवीण कुमार एस ने कहा, उद्योग के साथ साझेदारी में कंसोर्टिया मोड में ये उद्यम समय की मांग हैं।

सी-डैक एयूएम नामक एक स्वदेशी एचपीसी प्रोसेसर डिजाइन कर रहा है, जहां कीनहेड्स टेक्नोलॉजीज, एक भारतीय स्टार्टअप, को परियोजना के लिए कार्यक्रम प्रबंधन सलाहकार (पीएमसी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

“सर्वर नोड्स, इंटरकनेक्ट्स और सिस्टम सॉफ्टवेयर स्टैक के साथ हमारे स्वदेशीकरण प्रयास 50 प्रतिशत से अधिक तक पहुंच गए हैं। अब पूर्ण स्वदेशीकरण के लिए, हम स्वदेशी एचपीसी प्रोसेसर एयूएम विकसित करने का लक्ष्य रख रहे हैं, ”कृष्णन ने कहा।