नई दिल्ली, पूर्व कप्तान अशगर अफगान ने बुधवार को राशिद खान को "टूर्नामेंट का कप्तान" करार दिया और मौजूदा टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान की अभूतपूर्व सफलता का श्रेय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और दुनिया भर की लीगों में खिलाड़ियों के कठिन विकेटों के प्रदर्शन को दिया।

अफगानिस्तान ने मंगलवार को बांग्लादेश पर जीत के साथ अपने पहले टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया। संघर्षग्रस्त देश के खिलाड़ी सनसनीखेज रहे हैं क्योंकि उन्होंने ग्रुप चरण में न्यूजीलैंड को हराया और फिर सुपर 8 चरण में ऑस्ट्रेलिया को हराया।

52 में से 42 टी20 मैच जीतने वाले अशगर ने कहा, "मुझे लगता है कि राशिद टूर्नामेंट के कप्तान रहे हैं। उन्होंने उदाहरण पेश करके नेतृत्व किया है। वह एक प्रेरणादायक कप्तान, गेंद से मैच विजेता और बल्ले से बहुत प्रभावी रहे हैं।" विचारधाराओं ने बताया कि अफगानिस्तान ने उनके नेतृत्व में प्रतिस्पर्धा की।

"सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने में सक्षम रहे हैं। और यह अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का एक प्रमुख कारण रहा है। जब मैं 2017 में अफगान टीम का कप्तान था, तो वह उप-कप्तान थे और उन्होंने तब भी नेतृत्व कौशल दिखाया था।"

अफगानिस्तान अब गुरुवार को त्रिनिदाद के तरौबा में पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

उन्होंने कहा, "अगर आप मुझसे पूछें कि (अफगानिस्तान की सफलता के पीछे) नंबर एक कारण क्या रहा है, तो मैं कहूंगा कि इस टीम को पूरे साल दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और टी20 लीगों में प्रदर्शन मिला।"

"वे बहुत कठिन विकेटों पर खेल रहे हैं और इससे उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन में कठिन विकेटों से निपटने के लिए ज्ञान, अनुभव और तकनीकी जानकारी मिली है।"

असगर, जिन्होंने 2018 में भारत के खिलाफ अपने शुरुआती टेस्ट में अफगानिस्तान की कप्तानी की और 2019 में आयरलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत हासिल की, ने टूर्नामेंट में अफगान की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान की सलामी जोड़ी की प्रशंसा की।

"वे टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाली सबसे सफल सलामी जोड़ी हैं। जहां गुरबाज़ अग्रणी रन-स्कोरर हैं, वहीं जादरान तीसरे नंबर पर हैं (सूची में)।

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, उन्होंने टीम को मजबूत स्कोर खड़ा करने या कठिन लक्ष्य का पीछा करने में मदद करने के लिए हमेशा अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दी।"

शीर्ष पांच विकेट लेने वालों की सूची में तीन अफगान गेंदबाजों को रखा गया है, जिसमें तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी 17 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं। राशिद खान 15 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं, जबकि नवीन उल हक 13 विकेट के साथ 5वें नंबर पर हैं।

"फारूकी, नवीन और राशिद ने मिलकर 45 विकेट लिए हैं। यह आश्चर्यजनक है। अफगान बल्लेबाजी और गेंदबाजी चार्ट पर हावी हो रहे हैं। उन्हें महत्वपूर्ण समय पर महत्वपूर्ण विकेट मिल रहे हैं और गेम-चेंजर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "यहां तक ​​कि नूर अहमद भी एक घटना है। यह टीम बहुत खतरनाक दिख रही है और इसमें अधिक जीत हासिल करने और दुनिया को आश्चर्यचकित करने की क्षमता है।"