जयपुर, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि बजट में किसानों के कल्याण के लिए 96,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और कहा कि राज्य सरकार किसानों को समृद्ध बनाने और उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

2024-25 के संशोधित बजट में कृषि संबंधी घोषणाओं के लिए एक किसान संगठन द्वारा आयोजित अभिनंदन एवं आभार समारोह को संबोधित करते हुए शर्मा ने भाजपा सरकार के उन कार्यों को गिनाया जिनसे किसानों को लाभ होगा।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार बनते ही केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किये.

शेखावाटी क्षेत्र को लाभ पहुंचाने के लिए यमुना जल समझौते को भी मूर्त रूप दिया गया।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शर्मा ने कहा कि पिछली सरकार ने इसके लिए केंद्र या हरियाणा सरकार से संपर्क तक नहीं किया।

उन्होंने कहा, जिन लोगों ने देश पर सबसे लंबे समय तक शासन किया, उन्होंने कभी किसानों की परवाह नहीं की और गांवों और शहरों के बीच भेदभाव किया।

शर्मा ने कहा कि किसान सम्मान निधि को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करना, गेहूं का एमएसपी बढ़ाना और पशुपालकों को गोपाल क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1 लाख रुपये तक का ऋण देना ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

उन्होंने कहा, राजस्थान सिंचाई जल ग्रिड मिशन के तहत 50,000 करोड़ रुपये और रन ऑफ वॉटर ग्रिड के तहत 30,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की गई है।

शर्मा ने कहा कि राजस्थान कृषि विकास योजना के तहत 650 करोड़ रुपये की परियोजनाएं भी की जाएंगी.

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी, सांसद सीपी जोशी, देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष ओमप्रकाश भड़ाना शामिल हुए.