टेक दिग्गज पर निष्पक्ष लेनदेन कानून का उल्लंघन करते हुए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के विज्ञापन-मुक्त YouTube प्रीमियम कार्यक्रम के उपयोगकर्ताओं को YouTube संगीत स्ट्रीमिंग सेवा प्रदान करने का आरोप लगाया गया था, और फेयर ट्रेड कमीशन (FTC) ने तब से ऑन-साइट जांच की है। पिछले साल फरवरी.

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक महीने की लंबी जांच के बाद, एफटीसी ने हाल ही में एक समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें एक पूर्ण बैठक के माध्यम से निर्णय लेने से पहले Google के खिलाफ दंडात्मक उपायों की मांग की गई है।

अधिकारियों ने कहा है कि जांच इस बात पर केंद्रित थी कि क्या Google ने इस तरह की प्रथा को लागू करके अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग किया है और इसने उद्योग में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को प्रतिबंधित कर दिया है।

कुछ लोगों ने बताया है कि बंडलिंग ने YouTube ग्राहकों की संख्या बढ़ाने में मदद की है और, निश्चित रूप से, उपभोक्ताओं की पसंद सीमित कर दी है और अन्य संगीत स्ट्रीमर्स के व्यवसायों में गलत तरीके से बाधा डाली है।

एफटीसी के एक अधिकारी ने कहा, "हम जांच और अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं को जुलाई में पूरा करने और कुछ हफ्तों में अंतिम निर्णय लेने के लिए काम कर रहे हैं।"