दुबई [यूएई], राष्ट्रीय समिति के जनरल सचिवालय द्वारा आयोजित एक कार्यशाला में बोलते हुए व्यापारिक नेताओं के अनुसार निजी क्षेत्र "परिवर्तन और सतत विकास का एक इंजन है" और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। संयुक्त अरब अमीरात में सतत विकास लक्ष्यों और संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट पर।

यह कार्यशाला हाल ही में सतत विकास पर संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय राजनीतिक फोरम से पहले हुई, जो 8-17 जुलाई को न्यूयॉर्क में "2030 एजेंडा को सुदृढ़ करना और कई संकटों के समय में गरीबी उन्मूलन: प्रभावी" विषय के तहत आयोजित हुई। टिकाऊ, लचीले और नवीन समाधानों की डिलीवरी।"

वहां, व्यापारिक नेता दुबई कार्यशाला के दौरान चर्चा किए गए विचारों को प्रस्तुत करेंगे, जिसका उद्देश्य एसडीजी 1 (गरीबी नहीं), 2 (शून्य भूख), 13 (जलवायु कार्रवाई), 16 (शांति, न्याय) प्राप्त करने में निजी क्षेत्र की भूमिका को उजागर करना है। , और मजबूत संस्थान) और 17 (लक्ष्यों के लिए साझेदारी)। 80 से अधिक कंपनियों के अधिकारियों ने सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, ज्ञान का आदान-प्रदान करने और एसडीजी का समर्थन करने के लिए समाधान और सिफारिशें प्रदान करने के लिए कार्यशाला में भाग लिया।

सतत विकास लक्ष्यों पर राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष अब्दुल्ला नासिर लुटाह ने कहा, "संयुक्त अरब अमीरात का स्थिरता वर्ष को 2024 तक बढ़ाने का निर्णय समाज के भीतर स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए नेतृत्व की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो सीधे एसडीजी प्राप्त करने में राष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है। एसडीजी केवल सामूहिक प्रयास से ही आ सकते हैं, इसलिए अधिक टिकाऊ और समृद्ध भविष्य के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच साझेदारी को मजबूत करना महत्वपूर्ण है।"

इंजी. यूएई में यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क के बोर्ड के अध्यक्ष वलीद सलमान ने टिप्पणी की: "एसडीजी के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता इस बात को रेखांकित करती है कि निजी क्षेत्र को शामिल करना और परामर्श करना कितना महत्वपूर्ण है, जो विशेष रूप से नवाचार के माध्यम से परिवर्तनकारी परिवर्तन का एक प्रमुख चालक है।" इस अर्थ में, संयुक्त अरब अमीरात में कंपनियां नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात हैं, यह प्रदर्शित करते हुए कि कैसे टिकाऊ व्यावसायिक प्रथाएं वैश्विक प्रगति को आगे बढ़ा सकती हैं और सभी के लिए एक उज्जवल भविष्य में योगदान कर सकती हैं।

कार्यशाला में उपस्थित अन्य लोगों में संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट में मध्य पूर्व, पूर्वी यूरोप और मध्य एशिया की प्रमुख अनीता लेबियार शामिल थीं। संयुक्त अरब अमीरात में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट समन्वयक बेरंगेरे बोएल, दुबई चैंबर ऑफ कॉमर्स में बिजनेस स्टडीज और रिसर्च सेंटर के प्रमुख उमर खान, और मोहम्मद बिन राशिद स्कूल ऑफ गवर्नमेंट और फैकल्टी में सार्वजनिक नीति के प्रोफेसर मार्क एस्पोसिटो हार्वर्ड केनेडी स्कूल में हार्वर्ड सेंटर फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से संबद्ध।

प्रतिभागियों ने एक सर्वेक्षण के परिणामों पर चर्चा करते हुए एक गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया जिसमें स्थानीय व्यवसायों से एसडीजी को अपनाने में उनके अनुभवों के बारे में पूछा गया, जिसमें उनकी चुनौतियाँ, सफल पहल और सर्वोत्तम प्रथाएँ शामिल थीं।