वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प से न्याय प्रणाली का सम्मान करने और जूरी के फैसले पर लापरवाह और खतरनाक व्यवहार नहीं दिखाने का आह्वान किया, जिसने उन्हें व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में दोषी पाया।

“डोनाल्ड ट्रम्प को अपना बचाव करने का हर मौका दिया गया… इसे 12 नागरिकों की जूरी ने सुना, 12 अमेरिकियों ने आप जैसे लोगों और लाखों अमेरिकियों को बताया जो जूरी में सेवा करते हैं। इस जूरी ने वैसे ही चुना है जैसे अमेरिका की हर जूरी ने चुना है। गहन विचार-विमर्श के बाद जूरी ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाया। सभी 34 गुंडागर्दी के आरोपों में डोनाल्ड ट्रम्प को दोषी पाया गया। अब उन्हें मौका दिया गया है और उन्हें उस फैसले के खिलाफ उसी तरह अपील करनी चाहिए जैसे हर किसी के पास मौका है। अमेरिकी न्याय प्रणाली इसी तरह काम करती है, ”बिडेन ने कहा।

व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में ट्रम्प को दोषी पाए जाने के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में, बिडेन ने जूरी के फैसले पर अपनी टिप्पणियों और मुकदमे में धांधली का दावा करने के लिए ट्रम्प की आलोचना की।

बिडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "यह लापरवाही है, यह खतरनाक है, किसी के लिए भी यह कहना गैर-जिम्मेदाराना है कि इसमें धांधली हुई है क्योंकि उन्हें फैसला पसंद नहीं आया।"

राष्ट्रपति ने कहा, "हमारी न्याय प्रणाली का सम्मान किया जाना चाहिए और हमें किसी को भी इसे ख़राब करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, यह बहुत सरल है।"

इससे पहले न्यूयॉर्क में ट्रंप ने मुकदमे को अनुचित और धांधली वाला बताया था.

“जहां तक ​​मुकदमे की बात है, यह बहुत अनुचित था। आपने देखा कि हमारे पक्ष के कुछ गवाहों के साथ क्या हुआ। उन्हें सचमुच इस आदमी ने सूली पर चढ़ाया था, जो एक देवदूत जैसा दिखता है, लेकिन वह वास्तव में एक शैतान है, ”ट्रम्प ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा।