नई दिल्ली, ओला के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने सोमवार को भारतीय डेवलपर्स को गूगल मैप्स से दूर रहने के लिए प्रेरित किया और उन्हें ओला मैप्स तक एक साल की मुफ्त पहुंच के साथ लुभाया, क्योंकि प्रसिद्ध टेक उद्यमी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे इसका इन-हाउस नेविगेशन टूल प्रतिद्वंद्वियों से "बेहतर" प्रदर्शन कर रहा है। प्रमुख मैट्रिक्स।

भारतीय डेवलपर्स के लिए ओला मैप्स को आज़माने की पेशकश करने वाली अग्रवाल की नवीनतम पोस्ट उनकी घोषणा के कुछ दिनों के भीतर आई है कि ओला ने Google मैप्स को बाहर कर दिया है और कैब संचालन के लिए अपने इन-हाउस नेविगेशन टूल और प्रौद्योगिकियों पर स्थानांतरित कर दिया है।

ओला के शीर्ष अधिकारी, जिन्होंने अतीत में भारत की डिजिटल संप्रभुता का समर्थन किया है, ने तर्क दिया कि भारत का मानचित्रण करने के लिए पश्चिमी ऐप्स का उपयोग "बहुत लंबे समय से" किया जा रहा है।

यह कहते हुए कि ऐसे सिस्टम सड़क के नाम, शहरी परिवर्तन और जटिल यातायात जैसी अनूठी चुनौतियों को पहचानने में विफल रहते हैं, अग्रवाल ने जोर देकर कहा कि ओला मैप्स एआई-संचालित भारत-विशिष्ट एल्गोरिदम और लाखों वाहनों के वास्तविक समय के डेटा के साथ इन मुद्दों से निपटता है।

"#ExitAzure के बाद, अब भारतीय डेवलपर्स के लिए #ExitGoogleMaps का समय आ गया है! सभी डेवलपर्स के लिए @Krutrim पर ओला मैप्स तक 1 साल की मुफ़्त पहुंच, 100 करोड़ रुपये से अधिक का मुफ़्त क्रेडिट!" उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा.

उन्होंने दावा किया कि इन-हाउस टूल स्थान सटीकता, खोज सटीकता, खोज विलंबता और अन्य प्रमुख मैट्रिक्स पर प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

अग्रवाल की पोस्ट में ओला मैप्स पर एक "डीप डाइव" ब्लॉग साझा किया गया।

"हम बहुत लंबे समय से भारत का नक्शा बनाने के लिए पश्चिमी ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं और उन्हें हमारी अनूठी चुनौतियाँ नहीं मिलती हैं: सड़क के नाम, शहरी परिवर्तन, जटिल यातायात, गैर-मानक सड़कें आदि। ओला मैप्स एआई-संचालित भारत-विशिष्ट के साथ इनसे निपटता है। एल्गोरिदम, लाखों वाहनों से वास्तविक समय का डेटा, ओपन सोर्स का लाभ उठाना और बड़े पैमाने पर योगदान देना (पिछले साल ही 5 मिलियन से अधिक संपादन!),'' उनके पोस्ट के अनुसार।

ओला के संस्थापक ने इस साल मई में घोषणा की थी कि ओला माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर क्लाउड से नाता तोड़ लेगी और कार्यभार को अपनी सहयोगी फर्म क्रुट्रिम एआई की क्लाउड सेवा में स्थानांतरित कर देगी।

पिछले हफ्ते, अग्रवाल ने घोषणा की कि ओला कैब्स पूरी तरह से Google मैप्स से बाहर हो गई है और अपने स्वयं के इन-हाउस ओला मैप्स का उपयोग करेगी, जिससे कंपनी के लिए आकर्षक बचत होगी।

"पिछले महीने एज़्योर से बाहर निकलने के बाद, अब हम Google मैप्स से पूरी तरह बाहर निकल गए हैं। हम प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये खर्च करते थे, लेकिन इस महीने हमने अपने इन-हाउस ओला मैप्स पर पूरी तरह से स्विच करके इसे शून्य कर दिया है!" उसने कहा।