उन्होंने जयपुर में सीआईआई के राजस्थान महिला नेतृत्व शिखर सम्मेलन के दौरान अपना विशेष संबोधन देते हुए यह टिप्पणी की।

"इसका कारण यह है कि महिलाएं अक्सर विभिन्न चरणों में कार्यबल से बाहर निकल जाती हैं, जैसे कि बच्चे पैदा करने के दौरान, जब उनके बच्चे कक्षा 10 से 12 के बीच होते हैं, या जब उन्हें घर पर बुजुर्गों की देखभाल की आवश्यकता होती है। महिला कार्यबल को सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए लचीले कार्य शेड्यूल और स्थान,'' उन्होंने कहा और कहा कि महिलाओं को किसी संगठन के कार्यबल का 40 से 50 प्रतिशत तक होना चाहिए।

भट्टाचार्य ने कहा, महिलाओं को कार्यबल में बनाए रखने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे क्यों छोड़ती हैं और उन्हें लचीला कार्य शेड्यूल और स्थान प्रदान करना चाहिए।

भट्टाचार्य, जो एसबीआई की पहली महिला अध्यक्ष थीं, ने आगे उदाहरण दिया कि कैसे एसबीआई में महिलाओं के लिए दो साल तक के विश्राम की अवधारणा शुरू करने से 650 से अधिक महिलाओं को अपनी नौकरी बरकरार रखने में मदद मिली।

स्किलिंग के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी में छलांग के साथ सीखने, दोबारा सीखने और अनसीखा करने की जरूरत है।

"कुशलता पहल का विषय है, क्योंकि अब बहुत सारे ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।"

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के संस्थापक, प्रबंध निदेशक और सीईओ संजय अग्रवाल ने कार्यबल में महिलाओं की दृश्यता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने स्वीकार किया कि जब महिलाएं वास्तव में काम कर रही होती हैं, तो उनके योगदान और अपनी नौकरी के लिए समर्पित समय पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता या उसे कम महत्व दिया जाता है।

अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि संगठनों के लिए महिला कर्मचारियों के प्रयासों को पहचानना और उनकी सराहना करना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करना कि उनकी कड़ी मेहनत को स्वीकार किया जाए और पुरस्कृत किया जाए।

उन्होंने महिलाओं के लिए एक सहायक और सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

सीआईआई राजस्थान के वरिष्ठ निदेशक और प्रमुख नितिन गुप्ता ने कहा कि शिखर सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य एक ऐसा मंच बनाना है जहां महिला नेता अपने अनुभव साझा करेंगी, उन्होंने अपनी नेतृत्व यात्रा में चुनौतियों का सामना कैसे किया और महत्वपूर्ण क्षण या घटनाएं क्या थीं उन्हें व्यक्तियों और नेताओं के रूप में बदल दिया।

अपने स्वागत भाषण के दौरान, भारतीय महिला नेटवर्क की अध्यक्ष, राजस्थान, तनुजा अग्रवाल ने कहा कि सत्र का उद्देश्य संगठनात्मक विकास को बढ़ावा देने में महिलाओं की भूमिका पर चर्चा करना है।

इस अवसर पर धन्यवाद ज्ञापन आईडब्ल्यूएन राजस्थान की सह-उपाध्यक्ष निवेदिता सारदा ने किया।