मुंबई, इंग्लैंड के पूर्व महान खिलाड़ी माइकल ओवेन ने बुधवार को कहा कि कियान म्बाप्पे "महानतम खिलाड़ियों में से एक" बनने जा रहे हैं, लेकिन फ्रांसीसी फारवर्ड को क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी की तरह किसी को आगे बढ़ाने के लिए किसी की जरूरत होगी।

रोनाल्डो ने पुष्टि की है कि मौजूदा यूरो 2024 टूर्नामेंट में उनकी आखिरी उपस्थिति होगी, ध्यान भविष्य के सितारों पर होगा जो बड़े स्थान भर सकते हैं और ओवेन को लगता है कि केंद्र चरण में आने के लिए बहुत सारी युवा प्रतिभाएं हैं।

“ठीक है, भविष्य के सितारे होंगे। कियान म्बाप्पे महानतम खिलाड़ियों में से एक बनने जा रहे हैं,'' ओवेन ने SonyLiv द्वारा आयोजित एक वर्चुअल इंटरेक्शन के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दिया।

"उन्होंने (रोनाल्डो) पहले ही कहा है कि यह उनका आखिरी साल होगा। यह जीवन है। हमने शायद उन्हें पहले ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए देख लिया है। वह अब इससे बेहतर नहीं होने वाले हैं।"

"यह (समय) नए खिलाड़ियों के आने का है, एमबीप्पे, (जमाल) मुसियाला, (जूड) बेलिंगहैम, (फिल) फोडेन जैसे कुछ... (वहां) कुछ महान खिलाड़ी आ रहे हैं।"

"लेकिन आपको यह कहना होगा कि एमबीप्पे कुछ खास है, कुछ ऐसा कि जब आप कोई खेल देखते हैं, तो वह आपकी सांसें रोक लेता है।

“हो सकता है कि उसे मेस्सी और रोनाल्डो की तरह आगे बढ़ाने के लिए किसी और की ज़रूरत हो, जो उसके पूरे करियर में रहा हो। लेकिन गुणवत्ता के मामले में, अगले पांच, छह, सात, आठ वर्षों में, हम एमबीप्पे द्वारा बहुत मनोरंजन करेंगे, ”ओवेन ने कहा।

फ्रांसीसी कप्तान, नकाबपोश दृष्टि के साथ, मौजूदा यूरो में केवल एक गोल करने में सफल रहे हैं, जहां वे बेल्जियम के आत्मघाती गोल पर सवार होकर क्वार्टर में घुसने में सफल रहे।

मंच अब एमबीप्पे बनाम रोनाल्डो मुकाबले के लिए तैयार है, जिसमें शनिवार (12.30 IST) को अंतिम-आठ में फ्रांस का मुकाबला पुर्तगाल से होगा।

ओवेन ने कहा कि रोनाल्डो को पुर्तगाल के लिए शुरुआत करते रहना चाहिए।

ओवेन ने कहा, "जब आपके पास उसके जैसा अच्छा खिलाड़ी हो, तो उसे खेलना ही चाहिए। कोई भी उसके जैसा गोल नहीं कर सकता। इस टीम शीट पर उसका नाम ही पुर्तगाल को एक उपस्थिति देता है, यह उन्हें एक पहचान देता है।"

"यदि आप चाहते हैं कि गेंद दुनिया में कहीं भी एक व्यक्ति के पैरों पर रुके और उस पर अपना जीवन लगा दे, तो आखिरी मिनट में (मान लीजिए) फ्रांस के खिलाफ, वह कौन होगा? आप चाहते हैं कि वह रोनाल्डो हो," इंग्लैंड बढ़िया जोड़ा गया.

'फ्रांस, दुनिया में सर्वश्रेष्ठ'

===============

पिछले विश्व कप के उपविजेता फ्रांस को "दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम" करार देते हुए, ओवेन ने उन्हें प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए समर्थन दिया, जिसमें 'डार्क हॉर्स' ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा, "हमने देखा है कि कई बड़ी टीमें, मजबूत टीमें ड्रॉ के एक तरफ हैं और बेहतर वाक्यांश के अभाव में कुछ गुप्त घोड़ों को ड्रॉ के दूसरी तरफ मौका दिया गया है।" .

“इंग्लैंड स्पष्ट रूप से ड्रॉ के उस पक्ष में होने के लिए काफी भाग्यशाली रहा है, लेकिन यह एक आश्चर्यजनक पैकेज हो सकता है जो उस पक्ष से आता है।”

"टूर्नामेंट से पहले, मैंने सोचा था कि फ्रांस संभावित विजेता था। उन्हें अब कुछ कठिन खेल दिए गए हैं - यह उनके लिए मुश्किल हो सकता है - लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि वे यूरोप की सर्वश्रेष्ठ टीम हैं। मुझे लगता है कि वे' मैं शायद इस समय दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम हूं।''

ओवेन ने कहा कि अगर इंग्लैंड को यूरो कप जीतने का लंबा इंतजार खत्म करना है तो उसे बेहतर होने की जरूरत है।

“इंग्लैंड ने स्पष्ट रूप से बहुत संघर्ष किया है। उन्हें सुधार करने की आवश्यकता होगी अन्यथा वे इसे नहीं जीत पाएंगे, लेकिन हम सभी जानते हैं कि वे बेहतर हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि हम जानते हैं कि इंग्लैंड इससे बेहतर है। हम जानते हैं कि उनका प्रदर्शन बेहतर हो सकता है और अगर वे बेहतर होते हैं, तो उनके पास इस टूर्नामेंट को जीतने का बहुत अच्छा मौका है, ”उन्होंने कहा।

हालाँकि, ओवेन चाहते हैं कि इंग्लैंड के मैनेजर गैरेथ साउथगेट बदलाव करें, भले ही उनका कहना है कि ऐसा नहीं किया जाएगा।

“बहुत सी टीमें जो कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतती हैं, वे पूरी तरह से सही खेल नहीं खेल पाती हैं। आप पिछले विश्व कप को देखें, अर्जेंटीना, ग्रुप चरण में चीजें गलत हो सकती हैं और कभी-कभी थोड़ी सी समस्याएं होना और टूर्नामेंट में तैयारी करना अच्छा होता है।''

“मैं इंग्लैंड के लिए सकारात्मक चीजें देखने की कोशिश कर रहा हूं, क्योंकि यदि आप प्रदर्शन को देखते हैं, तो वास्तव में कोई सकारात्मक चीजें नहीं हैं। हम बस आशा कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि मैनेजर एक या दो चीज़ें बदलेगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह ऐसा करेगा,'' उन्होंने कहा।