नई दिल्ली, जर्मन लक्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने सोमवार को 2024 की पहली छमाही में भारत में 9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 9,262 इकाइयों की बिक्री दर्ज की, जो देश में इसकी अब तक की सबसे अधिक अर्धवार्षिक बिक्री है, जो विभिन्न श्रेणियों और उपलब्धता में मजबूत मांग पर आधारित है। वॉल्यूम मॉडल का.

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने 2023 की जनवरी-जून अवधि में 8,528 इकाइयों की बिक्री दर्ज की थी, जो इसकी पिछली सबसे अधिक अर्धवार्षिक बिक्री थी।

इसकी 2024 की दूसरी छमाही (H2) में छह नए उत्पाद लॉन्च करने की योजना है।

इसमें कहा गया है कि 2024 की पहली छमाही में एसयूवी की पहुंच 55 प्रतिशत थी, जबकि 1.5 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले टीईवी (टॉप-एंड वाहन) सेगमेंट में कुल बिक्री का 25 प्रतिशत शामिल था।

एसयूवी सेगमेंट में जीएलए, जीएलसी, जीएलई और जीएलएस मॉडलों ने मजबूत प्रदर्शन देखा, जबकि सेडान पोर्टफोलियो में ए-क्लास, सी-क्लास, आउटगोइंग एलडब्ल्यूबी ई-क्लास और एस-क्लास शामिल थे, जो लक्जरी सेडान के लिए ग्राहकों की पसंद में सबसे ऊपर थे।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने कहा कि बीईवी (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) पोर्टफोलियो में H1 24 में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें कुल बिक्री मात्रा का 5 प्रतिशत शामिल है।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ संतोष अय्यर ने कहा, "नए और अद्यतन उत्पाद, खुदरा क्षेत्र में बेहतर ग्राहक अनुभव और स्वामित्व में आसानी, सकारात्मक ग्राहक भावनाओं के साथ मिलकर हमारे अब तक के सबसे अच्छे H1 बिक्री प्रदर्शन को बढ़ावा मिला।"

कंपनी ने आगे कहा कि वॉल्यूम मॉडल की उपलब्धता ने भी इस साल की पहली छमाही में रिकॉर्ड बिक्री देने में भूमिका निभाई।

शेष वर्ष के परिदृश्य पर, अय्यर ने कहा, "आगामी त्योहारी सीज़न के लिए हमारे पास नए उत्पाद आ रहे हैं। इसलिए हमें लगता है कि हमें वर्ष को दो अंकों की वृद्धि के साथ समाप्त करने में सक्षम होना चाहिए जैसा कि पहले अनुमान लगाया गया था।"