नई दिल्ली, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को केंद्र में नवगठित मोदी सरकार में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

70 वर्षीय हरदीप सिंह पुरी का स्थान लेंगे, जिन्हें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय आवंटित किया गया है। पुरी दूसरी नरेंद्र मोदी सरकार में भी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री थे।

जब खट्टर ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभाला तो पुरी भी मौजूद थे। इसके बाद खट्टर ने मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को मोदी सरकार की प्रमुख पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) और महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना सहित विभिन्न परियोजनाओं को निष्पादित करने का अधिकार है।

देश के सत्ता गलियारे, सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास में एक नए संसद भवन, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर लंबे राजपथ का नवीनीकरण, एक नया कार्यालय और प्रधान मंत्री का निवास, और की परिकल्पना की गई है। एक नया उपराष्ट्रपति परिक्षेत्र।

रविवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए, भाजपा के दिग्गज नेता खट्टर अब एक सांसद और केंद्रीय मंत्री के रूप में अपनी नई पारी शुरू करने के लिए तैयार हैं।

खट्टर 1977 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में स्थायी सदस्य के रूप में शामिल हुए और 1994 में भाजपा के सदस्य बनने से पहले 17 साल तक इसके साथ रहे।