भोपाल (मध्य प्रदेश) [भारत], मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा सीट से विजयी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सीएम हाउस में सीएम मोहन यादव और राज्य के कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल से मुलाकात की।

मुलाकात के दौरान दोनों एक-दूसरे को मिठाई खिलाते नजर आए.

सीएम यादव ने एक्स पर लिखा, ''लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद आज मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चौहान से उनके आवास पर सौजन्य मुलाकात की और बीजेपी द्वारा मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर जीत दर्ज करने पर बधाई दी.''

सीएम ने आगे लिखा, "इस अवसर पर मैंने उन्हें (चौहान को) विदिशा लोकसभा क्षेत्र से उनकी अभूतपूर्व जीत के लिए बधाई भी दी।"

इस बीच, एक्स पर एक पोस्ट में, चौहान ने कहा, "मैंने आज मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें राज्य की सभी 29 सीटों पर भाजपा की बड़ी जीत पर बधाई दी।"

राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भी विदिशा सीट भारी अंतर से जीतने पर शिवराज सिंह चौहान को बधाई दी.

राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "विदिशा लोकसभा क्षेत्र से बड़ी और ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री चौहान को मैंने भोपाल स्थित उनके आवास पर जाकर बधाई दी। उनका अनुभव मध्य प्रदेश के विकास के लिए उपयोगी होगा।" .

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, मंगलवार को आम चुनाव 2024 में चौहान ने विदिशा सीट से 8,21,408 वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की।

भाजपा नेता को 11,16,460 वोटों का भारी जनादेश मिला, जबकि कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा दूसरे स्थान पर रहे और 2,95,052 वोट हासिल करने में सफल रहे।

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की सभी 29 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया है.

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में से पहले चार चरणों में संपन्न हुए। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ था, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को हुआ था और चौथे चरण का मतदान 13 मई को संपन्न हुआ था।

राज्य में पहले चरण और दूसरे चरण में छह-छह सीटों पर, तीसरे चरण में नौ संसदीय सीटों पर और चौथे और अंतिम चरण में आठ सीटों पर मतदान हुआ।

29 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ, मध्य प्रदेश निचले सदन में प्रतिनिधित्व के मामले में सभी राज्यों में छठे स्थान पर है। इनमें से 10 सीटें एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि बाकी 19 सीटें अनारक्षित हैं।