इम्फाल, मणिपुर कांग्रेस नेताओं ने एआईसीसी के राज्य प्रभारी गिरीश चोडनकर के साथ रविवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा पर चर्चा की।

गांधी सोमवार को मणिपुर का दौरा करेंगे और जिरीबाम, चुराचांदपुर और इंफाल जिलों में हिंसा प्रभावित लोगों से बातचीत करेंगे। वह पूरा दिन राज्य के लोगों के साथ बिताएंगे।

पार्टी के एक नेता ने बताया कि मणिपुर कांग्रेस के अध्यक्ष कीशम मेघचंद्र, कांग्रेस विधायक दल के नेता ओ इबोबी सिंह, राज्य के दो कांग्रेस सांसद अंगोमचा बिमोल अकोइजम और अल्फ्रेड कन्नगम आर्थर और गिरीश चोडनकर ने गांधी की मणिपुर यात्रा पर चर्चा के लिए रविवार को बैठक में भाग लिया।

कांग्रेस के एक नेता ने बताया, ''गांधी ने मणिपुर का दौरा करने का फैसला किया है, जहां शांति जरूरी है... हम आभारी हैं कि उन्होंने लोकसभा में विपक्ष का नेता चुने जाने के बाद राज्य का दौरा करने का फैसला किया।''

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गांधी विमान से दिल्ली से सिलचर जाएंगे और वहां से जिरीबाम जिले जाएंगे जहां छह जून को ताजा हिंसा हुई थी।

मेघचंद्र ने कहा, "गांधी जिले में कुछ राहत शिविरों का दौरा करेंगे। फिर वह सिलचर हवाईअड्डे लौटेंगे और वहां से इम्फाल के लिए उड़ान भरेंगे।"

उन्होंने कहा, "इंफाल में उतरने के बाद वह चुराचांदपुर जिले जाएंगे जहां वह राहत शिविरों में रहने वाले लोगों से बातचीत करेंगे।"

चुराचांदपुर से, गांधी सड़क मार्ग से बिष्णुपुर जिले के मोइरांग पहुंचेंगे और कुछ राहत शिविरों का दौरा करेंगे। इसके बाद वह इंफाल लौटेंगे जहां राज्यपाल अनुसुइया उइके के साथ बैठक की योजना बनाई जा रही है।

मेघचंद्र ने कहा, "फिर वह राज्य छोड़ देंगे।"

लोकसभा चुनाव के बाद यह गांधी की मणिपुर की पहली यात्रा होगी, जिसमें कांग्रेस ने जातीय हिंसा प्रभावित राज्य में दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की थी।

ओ इबोबी सिंह ने कहा, ''पिछले साल 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद से गांधी ने दो बार राज्य का दौरा किया। उन्होंने लोगों के दुख-दर्द के बारे में जानने के लिए राहत शिविरों का दौरा किया है।''

इस बीच, अधिकारियों ने कहा कि राहुल गांधी की राज्य यात्रा के मद्देनजर मणिपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।