अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि मंगलुरु (कर्नाटक), मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अपने एकीकृत कार्गो टर्मिनल से उड़ान IX 815 के साथ 2,522 किलोग्राम फल और सब्जियां अबू धाबी तक पहुंचाने के साथ अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि औपचारिक लॉन्च शुक्रवार को एएएचएल कार्गो टीम, मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की नेतृत्व टीम के साथ-साथ सीमा शुल्क, एयरलाइंस - इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस - और सीआईएसएफ के हवाईअड्डा सुरक्षा समूह के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि यह बहुप्रतीक्षित विकास 1 मई, 2023 को हवाई अड्डे पर घरेलू कार्गो परिचालन शुरू होने के एक साल से थोड़ा अधिक समय बाद हुआ है।

अधिकारियों के अनुसार, सीमा शुल्क आयुक्त ने इस साल 10 मई को हवाई अड्डे को कस्टोडियन के साथ-साथ एक सीमा शुल्क कार्गो सेवा प्रदाता के रूप में नियुक्त किया था, जिसने अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन की शुरुआत को हरी झंडी दे दी थी।

नियामक अधिकारियों और एयरलाइन भागीदारों के साथ काम करते हुए, हवाई अड्डे ने, अंतरिम रूप से, सीमा शुल्क कार्गो सेवा के रूप में अपनी स्थिति का सख्ती से पालन किया।

अंतर्राष्ट्रीय कार्गो परिचालन की शुरुआत से तटीय कर्नाटक और केरल और भीतरी इलाकों के निर्यातकों को ताजे फल और सब्जियां, भोजन, मशीन के हिस्से, कपड़ा, जूते, उष्णकटिबंधीय मछली, जमी हुई और सूखी मछली, प्लास्टिक रंग सामग्री और जहाज के हिस्सों जैसे खराब होने वाली वस्तुओं का निर्यात करने में मदद मिलेगी। (प्रोपेलर) बेली कार्गो के रूप में।

इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस अपनी कनेक्टिविटी से निर्यातकों को दुबई, दोहा, दम्मम, कुवैत, मस्कट, अबू धाबी और बहरीन तक माल भेजने में सक्षम बनाएंगे।

घरेलू कार्गो के मोर्चे पर, हवाई अड्डे ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान 1 मई, 2023 से अपने संचालन के पहले 11 महीनों में 3706.02 टन कार्गो को संभालने में अच्छा प्रदर्शन किया है।

संभाले गए कुल घरेलू कार्गो में 279.21 टन इनबाउंड और 3426.8 टन आउटबाउंड कार्गो शामिल था। अधिकारियों ने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आउटबाउंड घरेलू कार्गो का 95 प्रतिशत पोस्ट-ऑफिस मेल था, जिसमें बैंक और यूआईडीएआई से संबंधित दस्तावेज जैसे क्रेडिट/डेबिट और आधार कार्ड शामिल थे।