भारत में एसएस इनोवेशन के अध्यक्ष और सीईओ सुधीश श्रीवास्तव ने आईएएनएस को बताया, पिछले पांच वर्षों में, भारत में रोबोटिक सर्जरी में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है, उन्होंने कहा कि "रोबोटिक सर्जरी भविष्य होगी"।

उन्होंने तेजी से ठीक होने, अस्पताल में कम समय तक रहने और सर्जरी के बाद संक्रमण के जोखिम को कम करने के कारण प्रक्रियाओं को स्वीकार करने वाले रोगियों की बढ़ती संख्या को जिम्मेदार ठहराया। कंपनी ने पहला और एकमात्र स्वदेशी मंत्रा रोबोटिक सिस्टम तैयार किया है जो उन्नत और किफायती है।

उन्होंने कहा, "भारत के पास वास्तव में विश्व नेता बनने का अवसर है, खासकर जब प्रणाली सस्ती हो। यह कई देशों के लिए एक मॉडल है कि विकासशील अर्थव्यवस्था और बहुत बड़े जनसंख्या आधार में भी ऐसी चीजें हासिल की जा सकती हैं।"

स्त्री रोग विशेषज्ञ और सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर सबाइन कपासी ने भी सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर ध्यान बढ़ाने का आह्वान किया।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, "यह ध्यान इन प्राथमिक और सामुदायिक कल्याण अभ्यासों में से कुछ के लिए तकनीकी सक्षमता की ओर होना चाहिए, जहां हम डिवाइस, आईओटी नेटवर्क, साथ ही सॉफ्टवेयर सिस्टम जोड़ते हैं, जो आज बड़े पैमाने पर जनता के लिए बेहतर कल्याण बनाने के लिए कार्य करते हैं।"

एनिरा कंसल्टिंग के प्रबंध निदेशक डॉ. सबाइन ने कहा, निरंतर इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल में वैयक्तिकृत, सुरक्षित समाधान डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में ढांचा बनने जा रहे हैं, जिसके आसपास सभी समाधान बनाए जाते हैं।

विशेषज्ञ ने आशा कार्यकर्ताओं के कौशल को बढ़ाने और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य देखभाल कार्यबल के आकार को बढ़ाने का भी आह्वान किया, जिसमें नर्सें भी शामिल हैं।

मेडिकल टेक्नोलॉजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MTaI) के अध्यक्ष पवन चौधरी ने मेडटेक क्षेत्र में वैश्विक और स्थानीय दोनों धाराओं का बेहतर उपयोग करने के लिए सरकार की सराहना की।

"मेक इन इंडिया आगे बढ़ रहा है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के साथ भारत का निर्बाध एकीकरण भी हो रहा है। एफडीआई स्वचालित मार्ग पर आया, पिछले सभी एफडीआई रिकॉर्ड टूट गए, और पीएलआई और पीआरआईपी योजनाएं आगे बढ़ीं। फ्रेंच शोरिंग के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता ने भी कटौती को आकर्षित किया है -उन्नत प्रौद्योगिकियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया है," उन्होंने आईएएनएस को बताया।