बांसुरी स्वराज ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उनके विकसित भारत के दृष्टिकोण ने जनता का विश्वास अर्जित किया है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार को स्पष्ट जनादेश मिला है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपना हर वादा पूरा करती है और उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, राम मंदिर अभिषेक, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), वन रैंक, वन पेंशन और मेक इन इंडिया का उदाहरण दिया।

एनडीए सरकार के तहत मजबूत आर्थिक विकास पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "पिछले दस वर्षों में, भारत वैश्विक अस्थिरता के समय में भी 11वें स्थान से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। अब, यह अपने चरम पर है।" दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का रास्ता।"

विकसित भारत के दृष्टिकोण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने विकसित भारत 2047 का संकल्प लिया है, जिसमें चार मुख्य स्तंभों - महिलाओं, किसानों और गरीबों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।"

नई दिल्ली के सांसद ने केंद्र के स्टैंडअप इंडिया और स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम पर भी प्रकाश डाला और कहा कि इसने भारतीय युवाओं को "नौकरी चाहने वाले के बजाय नौकरी निर्माता" बना दिया है, और अब, युवा भारत का नेतृत्व करते हुए "धन सृजन" की ओर बढ़ रहे हैं। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बनना।

उन्होंने युवाओं को लाभ पहुंचाने वाली केंद्र सरकार की नई पहलों की सराहना की, जिनमें युवाओं की उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए मुद्रा योजना, डिजिटल इंडिया, चिप निर्माण और सेमीकंडक्टर उद्योग, मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया शामिल हैं।

उन्होंने महिलाओं की मुक्ति और सशक्तिकरण के लिए कई कार्यक्रमों के बारे में बात की, जिनमें उज्ज्वला योजना और जन धन योजना, लखपति दीदी कार्यक्रम और नमो ड्रोन दीदी योजना शामिल हैं।

"जन धन योजना पहल के तहत 50 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए, जिनमें से 56 प्रतिशत महिलाएं थीं। हमारे प्रधान मंत्री ने यह भी सुनिश्चित किया कि मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को भी उनके व्यवसाय के लिए वित्तीय सहायता मिले, जिसके तहत 59 प्रतिशत महिलाओं को ऋण स्वीकृत किए गए, इसी तरह, स्टैंडअप इंडिया के तहत, 89 प्रतिशत ऋण महिलाओं को स्वीकृत किए गए।

गरीबों के विकास पर सरकार के फोकस को याद करते हुए स्वराज ने कहा कि पीएम मोदी की गरीब कल्याण योजना को दुनिया की सबसे बड़ी कल्याण विकास योजना के रूप में मान्यता दी गई है। उन्होंने मुफ्त राशन योजना का भी उल्लेख किया और दावा किया कि सरकार खाद्य और पोषक तत्व सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 81 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन आवंटित कर रही है।

भाजपा सांसद ने पीएम आवास योजना, आयुष्मान भारत, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना और पीएम स्वर्ण निधि कार्यक्रम की उपलब्धियों पर जोर दिया और कहा कि इससे गरीबों को बड़े पैमाने पर फायदा हुआ है।

उन्होंने नए आपराधिक कानूनों की भी प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने औपनिवेशिक युग के "दमनकारी" कानूनों को बदल दिया है और विदेशी शासन के विपरीत पूरी तरह से "न्याय" पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसका उद्देश्य लोगों को दबाना है। उन्होंने तर्क दिया कि इन परिवर्तनकारी पहलों के कारण ही भारत ने फिर से एनडीए को वोट दिया है।

महाभारत के साथ समानताएं बनाते हुए, उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण हमेशा 'कर्म' करने वालों का समर्थन करेंगे, पीएम मोदी का जिक्र करते हुए, और आपातकाल लगाने और संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने की कोशिश करने के लिए विपक्ष की आलोचना की।

उन्होंने आप पर जानबूझकर राष्ट्रीय राजधानी में "संवैधानिक संकट" पैदा करने का आरोप लगाया, जहां लोग पानी के लिए तरस रहे हैं।