नोएडा, उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) ने सभी औद्योगिक और आवास विकास प्राधिकरणों को भाग-वार पूर्णता प्रमाण पत्र या अधिभोग प्रमाण पत्र जारी करने से पहले परियोजनाओं के कुछ हिस्सों की ठीक से पहचान करने के लिए कहा है।

राज्य रियल एस्टेट नियामक ने कहा कि कुछ योजना प्राधिकरणों द्वारा जारी पार्ट-सीसी (पूर्णता प्रमाणपत्र) या पार्ट-ओसी (अधिभोग प्रमाणपत्र) में उल्लिखित पूर्ण टावरों, ब्लॉकों या इकाइयों के नाम दिए गए विवरण से मेल नहीं खा रहे हैं। परियोजना के पंजीकरण के समय यूपी रेरा में प्रमोटर।

यूपी रेरा ने कहा, "इस तरह का पार्ट-सीसी या ओसी गृह खरीदार के मन में कन्वेंस डीड के निष्पादन और यूनिट का कब्जा सौंपने के समय उसकी यूनिट या टावर के पूरा होने की स्थिति के बारे में संदेह पैदा करता है।"

एक आधिकारिक संचार में, यूपी रेरा ने सक्षम अधिकारियों को पार्ट-सीसी या पार्ट-ओसी जारी करते समय टावरों या ब्लॉकों के बारे में विशिष्ट विवरण प्रदान करने का निर्देश दिया है।

इसमें कहा गया है कि ये विवरण रेरा के साथ पंजीकरण के समय या प्रमोटर और घर खरीदार के बीच बिक्री के समझौते में दिए गए नामों से मेल खाना चाहिए।

यूपी रेरा ने इस बात पर भी जोर दिया कि मौजूदा कानूनों के तहत अस्थायी सीसी या ओसी जारी करना स्वीकार्य नहीं है और इससे घर खरीदने वालों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

"कानून के विपरीत होने के अलावा, ऐसे अस्थायी सीसी या ओसी उन घर खरीदारों के लिए भी गंभीर रूप से हानिकारक हो सकते हैं जो ऐसे अस्थायी ओसी या सीसी के आधार पर कब्जा लेते हैं और बाद में, किसी न किसी कारण से, ऐसे अस्थायी ओसी या सीसी को अस्वीकार कर दिया जाता है। संबंधित योजना प्राधिकारी द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है," नियामक ने कहा।

परियोजना के नाम और उनके ब्लॉक या टावरों के बीच बेमेल से बचने के लिए, यूपी रेरा ने योजना अधिकारियों को मानचित्र मंजूरी के लिए आवेदन के दौरान प्रमोटरों से इकाइयों की संख्या के साथ परियोजनाओं के विपणन नाम प्राप्त करने की सलाह दी है।

इस उपाय का उद्देश्य परियोजनाओं की पूर्णता की स्थिति के संबंध में स्पष्टता सुनिश्चित करना है।

यूपी रेरा के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने कहा, “यूपी रेरा न केवल घर खरीदारों के हितों की रक्षा करने के लिए बल्कि विभिन्न हितधारकों के बीच मुकदमेबाजी को कम करने के उद्देश्य से इस क्षेत्र में मानकीकरण लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।”