25वर्षीय कॉफी टेबल बुक का अनावरण

बेंगलुरु, 8 जुलाई 2024 - बोथरा फाउंडेशन गर्व से अपनी 25वीं वर्षगांठ मना रहा है, जो सामुदायिक सेवा के प्रति अटूट समर्पण की एक चौथाई सदी का प्रतीक है। 7 जुलाई 1999 को श्री सी.पी. द्वारा स्थापित। बोथरा, फाउंडेशन एक मामूली क्लिनिक से एक व्यापक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के रूप में विकसित हुआ है, जिसने जयभारत नगर, बैंगलोर और उससे आगे के जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है।

अपने पिता, स्वर्गीय श्री चंदनमलजी बोथरा, जो राजस्थान के एक समर्पित वैद्य थे, से प्रेरित होकर, श्री सी.पी. बोथरा ने पीड़ा को कम करने और सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की दृष्टि से बोथरा फाउंडेशन की स्थापना की। पिछले 25 वर्षों में, फाउंडेशन ने अपनी पहुंच का विस्तार किया है, मधुमेह, मधुमेह पैर देखभाल, दंत चिकित्सा देखभाल, कार्डियोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, फिजियोथेरेपी, ईएनटी, नेत्र विज्ञान, उपशामक देखभाल और अधिक के लिए विशेष क्लीनिकों के माध्यम से 24,700 से अधिक पंजीकृत रोगियों को नियमित रूप से सेवा प्रदान की है।फाउंडेशन की उपलब्धियां उल्लेखनीय हैं: 18,800 से अधिक मोतियाबिंद सर्जरी, 14,000 ग्लूकोमा के मामलों का प्रबंधन, 15,500 पैरों की देखभाल के उपचार, 179,500 से अधिक व्यक्तियों के लिए मधुमेह प्रबंधन, 16,000 फिजियोथेरेपी सत्र, 6,000 दंत चिकित्सा देखभाल सेवाएं, और 80 से अधिक जीवनरक्षक सर्जरी रोगियों के लिए बिना किसी लागत के। विशेष रूप से, मधुमेह संबंधी पैर देखभाल कार्यक्रम विच्छेदन को रोकने में 100% सफलता दर का दावा करता है। बोथरा फाउंडेशन की चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीणा जी, पिछले 25 वर्षों से चिकित्सा केंद्र का कुशल नेतृत्व कर रही हैं, इन समुदाय-संचालित पहलों की चैंपियन हैं, जो उनकी सेवाओं की निरंतर सफलता और विस्तार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

रजत जयंती भव्य समारोह के दौरान, फाउंडेशन की 25 साल की यात्रा को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो जारी किया गया, साथ ही एक स्मारक कॉफी टेबल बुक भी जारी की गई। इस भव्य समारोह में मुख्य अतिथि श्री दिलीप सुराणा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, माइक्रो लैब्स लिमिटेड, प्रतिष्ठित डॉक्टर, उनके परिवार और कई समर्थक उपस्थित थे। वीडियो और कॉफ़ी टेबल बुक में फाउंडेशन की प्रभावशाली यात्रा को दर्शाया गया है, इसमें उन लोगों की कहानियों को दर्शाया गया है जिनकी इसने मदद की है और इसके स्वयंसेवकों और कर्मचारियों के समर्पण को दर्शाया गया है। व्यक्तिगत आख्यान और ज्वलंत कल्पनाएँ उदारता की परिवर्तनकारी शक्ति और निस्वार्थ सेवा के प्रभाव को दर्शाती हैं। बोथरा फाउंडेशन मेडिकल सेंटर और इससे जुड़े संस्थानों में उनकी निस्वार्थ सेवाओं के लिए विशिष्टताओं के वरिष्ठ डॉक्टरों और उनकी मेडिकल और पैरामेडिक टीमों को सम्मानित किया गया। बोथरा फाउंडेशन ने इन डॉक्टरों और संस्थानों के महान योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

सेंटर फॉर डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी, करुणाश्रय हॉस्पिस ट्रस्ट, रमैया मेमोरियल हॉस्पिटल, जीईएफ आई हॉस्पिटल बीआईसीओ, किदवई कैंसर इंस्टीट्यूट और विट्टाला आई हॉस्पिटल्स आदि जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ सहयोग के लिए बोथरा फाउंडेशन की समझ ने हमें अत्याधुनिक चिकित्सा लाने में सक्षम बनाया है। वंचित समुदायों की देखभाल से कई लोगों के जीवन में ठोस बदलाव आएगा, श्री सी.पी. ने कहा। बोथरा, बोथरा फाउंडेशन के प्रबंध ट्रस्टी।चिकित्सा प्रगति में सबसे आगे रहने के लिए, बोथरा फाउंडेशन अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण, उन्नत नैदानिक ​​उपकरण और उन्नत रोगी देखभाल बुनियादी ढांचे में निवेश कर रहा है। इसमें सटीक और समय पर निदान के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशाला उपकरण शामिल हैं। समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ गठजोड़ करके, फाउंडेशन का लक्ष्य एक टिकाऊ, अनुकरणीय स्वास्थ्य देखभाल मॉडल बनाना है जो देखभाल के उच्च मानकों को बनाए रखता है।

निवारक देखभाल फाउंडेशन की रणनीति का केंद्र है। प्रारंभिक जांच, नियमित जांच और स्वास्थ्य शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करके, फाउंडेशन का लक्ष्य स्वास्थ्य शिविरों, कल्याण कार्यक्रमों और जीवन शैली कार्यशालाओं के माध्यम से पुरानी बीमारियों को कम करना और स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करना है। भविष्य की योजनाओं में कैंसर का पता लगाना और ग्लूकोमा के बारे में गहरी जागरूकता बढ़ाना शामिल है। बोथरा फाउंडेशन ने ग्लूकोमा सोसाइटी ऑफ इंडिया के सहयोग से विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के दौरान ग्लूकोमा पर जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक शानदार विंटेज कार परेड का आयोजन किया था। फाउंडेशन उन्नत नैदानिक ​​प्रौद्योगिकियों में निवेश कर रहा है और प्रारंभिक जांच दर बढ़ाने और इन स्थितियों के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है।

फाउंडेशन के सिद्धांतों और भविष्य की आकांक्षाओं पर विचार करते हुए, ट्रस्टी, हेमंथ बोथरा ने अपने मिशन के मूल और विकास के लिए तत्काल आह्वान को समझाया। हमें जरूरतमंद लोगों के जीवन पर पड़े सकारात्मक प्रभाव पर गर्व है। फिर भी, हम स्वीकार करते हैं कि अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपना दायरा बढ़ाएं कि हम अधिकतम जरूरतमंदों को कवर कर सकें।(अस्वीकरण: उपरोक्त प्रेस विज्ञप्ति एचटी सिंडिकेशन द्वारा प्रदान की गई है और वह इस सामग्री की कोई संपादकीय जिम्मेदारी नहीं लेगा।)