अहमदाबाद, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा का 'संकल्प पत्र' (घोषणापत्र) एक नए, सक्षम और विकसित भारत की ठोस गारंटी है, जबकि कांग्रेस द्वारा जारी किया गया पत्र विभाजनकारी है और तुष्टिकरण की राजनीति से प्रेरित है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा .

सिंह ने कहा कि कांग्रेस अपने लंबे शासन के दौरान गरीबी उन्मूलन में विफल रही, जबकि नरेंद्र मोदी सरकार पिछले 8-9 वर्षों में 25 करोड़ नागरिकों को गरीबी से बाहर निकालने में कामयाब रही।

"कांग्रेस के पास देश को आगे ले जाने के लिए नेतृत्व, नीति और इरादे की कमी है। भाजपा सरकार 2027 तक भारत को शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा संकल्प पत्र एक नए, सक्षम और विकसित भारत की ठोस गारंटी है। कांग्रेस'' घोषणापत्र विभाजनकारी और तुष्टीकरण से प्रेरित है,'' उन्होंने दावा किया।

इस बात पर जोर देते हुए कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, सिंह ने कहा कि इसके कई कारण हैं, उनमें सबसे प्रमुख है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजबूत और विश्वसनीय नेतृत्व, जिनके पास विजन, मिशन और जुनून है।

दूसरी ओर, कांग्रेस के पास कोई नेता, नीति या इरादा नहीं है, उन्होंने कहा कि पार्टी यूपीए शासन के 10 वर्षों में खेले गए "ओलंपिक ओ भ्रष्टाचार" की "सबसे बड़ी आयोजक" थी।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और मनमोहन सिंह के समय से ही गरीबी खत्म करने की बात की थी। लेकिन 50 साल से अधिक समय तक शासन करने के बावजूद वह ऐसा करने में विफल रही। पिछले 8-9 वर्षों में ही हमारी सरकार 25 साल गरीबी खत्म करने में सफल रही है।" करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर हैं,'' सिंह ने कहा।

उन्होंने जोर देकर कहा कि मोदी सरकार अभी भी संतुष्ट नहीं है और अगले 5-10 वर्षों में देश से गरीबी को पूरी तरह खत्म करना चाहती है।

सिंह ने कहा कि भाजपा ने पहले ही गुजरात के सूरत से अपनी लोकसभा विजय यात्रा शुरू कर दी है, जहां कांग्रेस के नीलेश कुंभानी का नामांकन फॉर्म खारिज होने और अन्य के नामांकन वापस लेने के बाद पार्टी के मुकेश दलाल निर्विरोध जीत गए।

हालांकि, कांग्रेस दावा कर रही है कि देश में लोकतंत्र खतरे में है। इसका आधार क्या है? इससे पहले भी लोकसभा में 28 सदस्य निर्विरोध चुने गए थे, जिनमें कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस आदि के सदस्य शामिल थे। वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, कांग्रेस हार की हताशा में ऐसी बातें कर रही है।

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस ही थी जिसने कई बार राज्यों में आपातकाल और राष्ट्रपति शासन लगाकर लोकतंत्र को खतरे में डाला था।

भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपा सरकार की लड़ाई पर प्रकाश डालते हुए सिंह ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने 2014 से अब तक 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति और 22,000 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है।

सिंह ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में कम मतदान इसलिए हुआ क्योंकि विपक्षी आईएनडीआई गठबंधन के समर्थक बूथों पर नहीं दिख रहे हैं क्योंकि उन्हें पता है कि यह सरकार नहीं बनाएगी।