इम्फाल, भाजपा और कांग्रेस दोनों ने शुक्रवार को एक-दूसरे पर मणिपुर में चुनाव के दौरान हिंसा फैलाने और चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

भाजपा की राज्य इकाई के महासचिव के शरत कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि मणिपुर आंतरिक लोकसभा सीट के कांग्रेस उम्मीदवार अंगोमच बिमोल अकोइजम ने बड़ी संख्या में अपने समर्थकों के साथ कई मतदान केंद्रों का दौरा किया और अधिकारियों और मतदाताओं को उकसाया जिससे कई बार हंगामा हुआ।

उन्होंने कहा, "अकोइजाम ने अपने समर्थकों के साथ कई मतदान केंद्रों का दौरा किया और चुनावी माहौल को बिगाड़ दिया। हमने मुख्य चुनाव अधिकारी और रिटर्निंग ऑफिसर के पास शिकायत दर्ज कराई है।"

उधर, कांग्रेस ने इनर मणिपुर में वोटिंग के दौरान हुई हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है.

कांग्रेस की राज्य इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष ख देवब्रत ने संवाददाताओं से कहा, "हम सशस्त्र अज्ञात लोगों के मतदान केंद्रों में प्रवेश करने और मतदाताओं को डराने-धमकाने और प्रॉक्सी वोटिंग में शामिल होने के कृत्यों की कड़ी निंदा करते हैं।"

सिंह ने कहा, "हमने सरकार को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने का प्रयास करते नहीं देखा।"

एआईसीसी के लिए मणिपुर और नागालैंड के चुनाव प्रभारी गिरीश चोडनकर ने एक्स पर लिखा कि मुख्य चुनाव अधिकारी को "संभावित तनाव" के बारे में लिखित प्रस्तुति के बावजूद कई स्थानों पर सशस्त्र उपद्रवियों द्वारा हिंसा और बूथ कैप्चरिंग देखी गई है।

उन्होंने कहा, "उन्होंने निराश भाजपा समर्थकों को जबरन बूथों पर कब्जा करने और आम लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने से रोकने की अनुमति दी, जिससे चुनाव का मजाक उड़ाया गया। हमने ऐसे बूथों पर पुनर्मतदान की मांग की है।"

अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले दिन के दौरान, आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम दो स्थानों से धमकी और गोलीबारी की घटनाएं सामने आईं, जहां लोकसभा चुनाव के लिए मतदान चल रहा था।

पुलिस ने कहा कि बिष्णुपुर जिले के मोइरांग निर्वाचन क्षेत्र के थमनापोकपी में, हथियारबंद लोगों ने एक मतदान केंद्र के पास हवा में कई राउंड गोलियां चलाईं, जिससे मतदाता भागने लगे। स्थिति पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को मौके पर भेजा गया।

उन्होंने कहा कि अज्ञात हथियारबंद लोगों ने विभिन्न स्थानों पर एक विशेष राजनीतिक दल के चुनाव एजेंटों को भी डराया और मतदान केंद्र छोड़ने के लिए कहा।

एक अधिकारी ने बताया कि इंफाल पश्चिम जिले के उरीपोक और इरोइशेम्बा में हथियारबंद लोगों ने पार्टी के एजेंटों को मतदान केंद्रों के परिसर को छोड़ने के लिए कहा।

इंफाल पूर्वी जिले के कीराव निर्वाचन क्षेत्र के कियामगेई में, हथियारबंद लोगों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं और कांग्रेस के पोलिंग एजेंटों को डरा दिया।