मुंबई, मुंबई नगर निकाय ने बुधवार को शहर स्थित एक बार में कथित अनधिकृत निर्माण और बदलावों को ध्वस्त कर दिया, जहां बीएमडब्ल्यू हिट-एंड-रन मामले के मुख्य आरोपी ने अपनी कार से एक दोपहिया वाहन को टक्कर मारने से कुछ घंटे पहले दौरा किया था। अधिकारियों ने कहा, एक महिला की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शहर के जुहू उपनगर में स्थित वाइस-ग्लोबल तापस बार के खिलाफ कार्रवाई की, जिसके दौरान उसने 3,500 वर्ग फुट अवैध निर्माण को गिरा दिया।

मुख्य आरोपी मिहिर शाह द्वारा संचालित बीएमडब्ल्यू कार ने रविवार सुबह दक्षिण-मध्य मुंबई के वर्ली इलाके में कथित तौर पर दोपहिया वाहन में पीछे से टक्कर मार दी, जिसके परिणामस्वरूप कावेरी नखवा (45) की मौत हो गई, जो पीछे बैठी थी, जबकि उसके पति प्रदीप की मौत हो गई। पुलिस ने कहा है कि वह चोटों से बच गया।

उनके अनुसार, कावेरी नखवा को तेज रफ्तार कार ने लगभग 1.5 किमी तक घसीटा, इससे पहले कि मिहिर ने उसे रोका, अपने ड्राइवर के साथ सीट बदली और दूसरे वाहन में भाग गया।

हादसे के बाद से फरार चल रहे मिहिर शाह को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया. बुधवार को यहां की एक अदालत ने उन्हें 16 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

बार के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में बात करते हुए, एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि बीएमसी के के-वेस्ट वार्ड कार्यालय की टीम आज सुबह वाइस-ग्लोबल तापस बार पहुंची और प्रतिष्ठान के अंदर किए गए अनधिकृत निर्माण और परिवर्तनों को ध्वस्त कर दिया।

अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को नगर निकाय ने यह जांचने के लिए बार का निरीक्षण किया कि क्या सुविधा में कोई अनधिकृत परिवर्धन और परिवर्तन किया गया है।

उन्होंने बताया कि तोड़फोड़ से पहले बार प्रबंधन को नोटिस दिया गया था।

बीएमसी ने कहा कि बार परिसर में लगभग 3,500 वर्ग फुट अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया। यह कार्रवाई पुलिस कर्मियों और राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में की गई।

अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान, बार के रसोई क्षेत्र, भूतल और जुहू चर्च के पास स्थित बार की पहली मंजिल पर अनधिकृत निर्माण को हटा दिया गया।

उन्होंने कहा कि भूतल पर लगभग 1,500 वर्ग फुट अतिरिक्त जगह बिना अनुमति के लोहे का शेड लगाने के लिए बनाई गई थी, जबकि पहली मंजिल पर कुछ क्षेत्र अवैध रूप से घेर लिया गया था।

उनके अनुसार, कुल 20 श्रमिकों, पांच इंजीनियरों और दो अधिकारियों ने एक जेसीबी मशीन के साथ ऑपरेशन में हिस्सा लिया, कुछ गैस कटर और इलेक्ट्रिक ब्रेकर मशीनों का इस्तेमाल किया गया।

राज्य उत्पाद शुल्क विभाग ने पहले बार को सील कर दिया था।

दुर्घटना से कुछ घंटे पहले शनिवार की रात मिहिर शाह और उसके दोस्तों ने बार का दौरा किया था।

उत्पाद शुल्क विभाग के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि बार मैनेजर ने मिहिर को, जो अभी 24 साल का नहीं हुआ है, हार्ड शराब परोसी थी, जो कि महाराष्ट्र की शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल का उल्लंघन है।

उन्होंने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने पर बार को सील करने की कार्रवाई जिला कलेक्टर के आदेश पर की गई है।