वीएमपीएल

नई दिल्ली [भारत], 3 जुलाई: भारत के अग्रणी बी-स्कूल, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) को नए शैक्षणिक सत्र (2024-26) की शुरुआत की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, जो 480 से अधिक युवाओं के लिए अपने दरवाजे खोल रहा है। प्रतिभाशाली दिमाग. छात्रों को BIMTECH के चार दो-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रमों, PGDM, PGDM (इंटरनेशनल बिजनेस), PGDM (बीमा व्यवसाय प्रबंधन), और PGDM (खुदरा प्रबंधन) में नामांकित किया गया है।

37वें "दीक्षारंभ" समारोह में मुख्य अतिथि डॉ. अभिषेक तिवारी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख - एचआर (बीपीएस), टेक महिंद्रा लिमिटेड और वैश्विक मानव संसाधन प्रमुख (नामित) केपीएमजी डिलीवरी नेटवर्क (केडीएन), सम्मानित अतिथि उपस्थित थे। मेजर जनरल राजेश कुमार झा, एवीएसएम (सेवानिवृत्त), निदेशक (कार्मिक), नीपको लिमिटेड, डॉ. प्रबीना राजीब, निदेशक, बिमटेक, और डॉ. पंकज प्रिया, उप निदेशक। निदेशक और डीन-शिक्षाविद, बिमटेक।

बिमटेक की निदेशक डॉ. प्रबीना राजीब ने संस्थान के समृद्ध इतिहास के साथ पीजीडीएम के नए बैच का परिचय देते हुए कहा, "आज हमारे लिए यह गर्व का क्षण है कि विविध छात्रों का यह महत्वाकांक्षी समूह हमारे साथ एक परिवर्तनकारी यात्रा पर निकल रहा है। आगे देखिए।" भविष्य की नौकरियों/पदों के लिए ऐसे व्यावसायिक नेताओं की आवश्यकता होगी जो प्रौद्योगिकी के साथ कुशल हों और अनुकूलनशीलता और रचनात्मकता का प्रदर्शन करें। इसलिए, हम अपने छात्रों को एक प्रबंधन छात्र के समान हर अवसर प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं का सपना देख सकते हैं। हाल ही में, हमने अनुभवात्मक शिक्षा के एक बड़े घटक के साथ अपने पाठ्यक्रम को महत्वपूर्ण तरीके से संशोधित किया है। हमने सिंगापुर विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, हम उत्कृष्टता केंद्र शुरू करने के लिए एक यूएस-आधारित कंपनी के साथ चर्चा कर रहे हैं ब्लॉक चेन, और हम फाइनेंस लैब स्थापित करने के लिए ब्लूमबर्ग के साथ भी चर्चा कर रहे हैं।"

2024-2026 के आने वाले बैच को ज्ञान प्रदान करते हुए, डॉ. अभिषेक तिवारी ने छात्रों को सलाह दी, "आगे का रास्ता उत्साहजनक और मांग वाला है। मुख्य कौशल पर ध्यान दें, डेटा और प्रौद्योगिकी से दोस्ती करें और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गुणवत्तापूर्ण प्रश्न पूछें। इससे बाहर निकलें। अपना आराम क्षेत्र बनाएं और नेटवर्क बनाएं। मेरा संदेश यह है कि प्रक्रिया का आनंद लें और दुनिया की समस्याओं को हल करने से पहले, कुछ आत्म-देखभाल करें, साहसी बनें, और दुनिया को बदलाव लाने वाले बनें।

अपने प्रारंभिक भाषण के दौरान नवागंतुकों को संबोधित करते हुए, मेजर जनरल राजेश कुमार झा ने कहा, "मैं भविष्य के नेताओं में शामिल होने के लिए आभारी हूं। हर चीज एक कार्यस्थल है और आप में से प्रत्येक एक नेता है। दबाव में काम करना सीखें और अनुकूलनशील बनें मेरा मानना ​​है कि नेताओं को प्रामाणिक होना चाहिए और उनका चरित्र मजबूत होना चाहिए, क्योंकि प्रामाणिकता एक अच्छे नेता की आधारशिला है। विफलता होने पर निराशा न करें और विनम्रता को अपनाएं और आपके माता-पिता का योगदान।

इस वर्ष नामांकन संख्या में वृद्धि, एक अपेक्षाकृत संतुलित लिंग वितरण, एक समावेशी और विविध शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। नए बैच में अधिवास क्षेत्रों के छात्र शामिल हैं, जो बिमटेक की राष्ट्रीय अपील को उजागर करते हैं। संस्थान में उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और पंजाब के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गुजरात और असम से महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व वाले छात्र शामिल हुए।

नया छात्र संगठन विभिन्न स्नातक धाराओं के मजबूत प्रतिनिधित्व के साथ शैक्षणिक पृष्ठभूमि की समृद्ध विविधता को दर्शाता है। संस्थान द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम वाणिज्य, इंजीनियरिंग, विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों के इच्छुक उम्मीदवारों को आकर्षित करते हैं जो संस्थान की पेशकशों की अंतःविषय प्रकृति को रेखांकित करते हैं।

अपने संस्थापक दिवंगत बसंत कुमार बिड़ला से प्रेरित होकर, BIMTECH ने PGDM, PGDM-इंटरनेशनल बिजनेस (IB), PGDM-रिटेल मैनेजमेंट (RM), और PGDM-इंश्योरेंस बिजनेस मैनेजमेंट (IBM) जैसे नवीन कार्यक्रमों का नेतृत्व किया, जिससे व्यक्तियों को वैश्विक नेता बनाया गया। बिमटेक ने गर्व से एनआईआरएफ-नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2023 में प्रबंधन श्रेणी में 48वां स्थान हासिल किया है और बिजनेस टुडे-एमडीआरए बेस्ट बी-स्कूल रैंकिंग 2023 के अनुसार भारत के शीर्ष निजी बी-स्कूलों में 17वीं रैंक हासिल की है। अब एएसीएसबी से मान्यता प्राप्त, शीर्ष विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त बी-स्कूलों की आइवी लीग में शामिल हो गया है। एक सहजीवी संबंध को बढ़ावा देते हुए, संस्थान प्रबंधन शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करता है, जो 7000 से अधिक व्यक्तियों के विश्व स्तर पर मजबूत पूर्व छात्र नेटवर्क द्वारा समर्थित है।

अधिक जानकारी के लिए: https://www.bimtech.ac.in/