वाशिंगटन, 43 सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने बिडेन प्रशासन से 250,000 से अधिक दस्तावेजी सपने देखने वालों की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है, जिनमें से एक बड़ी संख्या में भारतीय हैं, जो अस्थायी कानूनी स्थिति से बाहर होने के बाद आत्म-निर्वासन के लिए मजबूर होंगे। उनके माता-पिता के वीज़ा के माध्यम से प्राप्त किया गया।

दस्तावेज़ीकृत ड्रीमर्स विदेशी नागरिक हैं जो अपने माता-पिता की अस्थायी, गैर-आप्रवासी वीज़ा स्थिति, आमतौर पर कार्य वीज़ा के तहत आश्रित के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करते हैं।

कानूनी स्थिति के साथ अमेरिका में बड़े होने के बावजूद, लंबी अवधि के वीज़ा धारकों के बच्चे जब 21 वर्ष के हो जाते हैं तो उनकी आश्रित स्थिति समाप्त हो जाती है और यदि वे नई स्थिति में परिवर्तन नहीं कर पाते हैं तो अक्सर उनके पास संयुक्त राज्य छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है। सांसदों ने होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास और अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) के निदेशक उर एम जाद्दौ को लिखे एक पत्र में कहा।

पत्र में कहा गया है, "ऐसा इसलिए है क्योंकि, आंशिक रूप से, उनके परिवारों के स्थिति समायोजन आवेदनों को व्यापक बैकलॉग का सामना करना पड़ता है, जिससे उन्हें स्थायी निवासी का दर्जा हासिल करने से रोका जा सकता है।"

अभियान का नेतृत्व आप्रवासन, नागरिकता और सीमा सुरक्षा पर सीनेट न्यायपालिका उपसमिति के अध्यक्ष सीनेटर एलेक्स पाडिला और प्रतिनिधि डेबोरा रॉस ने किया, जिन्होंने अमेरिका के बाल अधिनियम के माध्यम से 250,000 से अधिक दस्तावेजी सपने देखने वालों की रक्षा के लिए द्विदलीय विधायी प्रयास पेश किया है।

सांसदों ने लिखा, "ये युवा संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़े होते हैं, अमेरिकी स्कूल प्रणाली में अपनी शिक्षा पूरी करते हैं, और अमेरिकी संस्थानों से डिग्री के साथ स्नातक होते हैं।"

"हालांकि, लंबे ग्रीन-कार्ड बैकलॉग के कारण, अनुमोदित आप्रवासी याचिका वाले परिवार अक्सर स्थायी निवासी स्थिति के लिए दशकों तक इंतजार करते रहते हैं।"

"हालांकि हम इन व्यक्तियों की स्थायी रूप से सुरक्षा के लिए विधायी समाधानों को आगे बढ़ाना जारी रखते हैं, जैसे कि द्विदलीय और द्विसदनीय अमेरिका के 2023 के बाल अधिनियम, हम आपसे उन हजारों बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रशासनिक कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं, जिन्हें हर साल आत्म-निर्वासन के लिए मजबूर किया जा सकता है।" ”सांसदों ने जारी रखा।

विशेष रूप से, सांसदों ने डॉक्युमेंटेड ड्रीमर्स के सामने आने वाले खतरों से निपटने में मदद के लिए तीन सिफारिशें कीं।

इसमें मामला-दर-मामला आधार पर स्थगित कार्रवाई के उपयोग को स्पष्ट करना शामिल है, जहां लंबी अवधि के वीज़ा धारकों के बच्चों के लिए विवेक की आवश्यकता होती है, जिनकी उम्र स्थिति से बाहर है; और वीज़ा धारकों के बच्चों के आश्रितों और अनुमोदित I-140 याचिका वाले लोगों के लिए रोजगार प्राधिकरण के लिए पात्रता का विस्तार (एक गैर-नागरिक कार्यकर्ता के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थायी निवासी बनने के लिए)।

इसमें लंबी अवधि के वीज़ा धारकों को मामले-दर-मामले आधार पर पैरोल मांगने की अनुमति देने के लिए एक प्रक्रिया बनाने का भी आह्वान किया गया, अगर तत्काल मानवीय कारणों से या किसी महत्वपूर्ण सार्वजनिक लाभ के लिए आवश्यक हो।