जयपुर, भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद डामोर के समर्थन में बांसवाड़ा लोकसभा सीट से अपना नामांकन वापस न लेकर कांग्रेस को शर्मिंदा करने के बाद मंगलवार को उन्होंने कहा कि वह "पूरी ताकत" के साथ चुनाव लड़ेंगे।

डामोर और बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार कपूर सिंग ने बीएपी उम्मीदवारों राजकुमार रोत और जयकृष्ण पटेल को समर्थन देने के पार्टी के फैसले के बावजूद अपना नामांकन पत्र वापस नहीं लिया।

डामोर ने आगे कहा कि अगर उन्हें बताया जाता कि उन्हें अपना नामांकन वापस लेना होगा, तो उन्होंने पहले ही चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया होता।

उन्होंने कहा, ''मैं कांग्रेस विचारधारा के उन सभी लोगों के आत्मसम्मान के लिए लड़ रहा हूं जो सोचते हैं कि पार्टी को स्थानीय बीएपी के साथ गठबंधन नहीं करना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि वह ''कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में पूरी ताकत'' से चुनाव लड़ेंगे।

डामोर ने कहा कि 4 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने की समय सीमा से कुछ घंटे पहले, उन्हें अचानक कांग्रेस के स्थानीय नेतृत्व ने अपना पर्चा दाखिल करने के लिए कहा।

हालांकि, रविवार शाम को, राजस्थान के एआईसीसी प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने 'एक्स' पर पोस्ट किया कि पार्टी क्रमशः बांसवाड़ा लोकसभा सीट और बागीडोर विधानसभा उपचुनाव में भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी उम्मीदवार रोत और पटेल) का समर्थन करेगी।

इस निर्णय के अनुसार, डामोर और सिंह को अपना नामांकन पत्र वापस लेना था। सोमवार को इसका आखिरी दिन था लेकिन पार्टी नेताओं का कहना है कि वे दोनों से संपर्क नहीं कर सके।

डामोर ने बताया कि वह विधानसभा क्षेत्र के ऐसे इलाके में प्रचार कर रहे थे जहां नेटवर्क की समस्या है. उन्होंने कहा, "मैं कल उस निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार कर रहा था जहां नेटवर्क की समस्या है। अगर किसी नेता ने कल मुझसे संपर्क करने की कोशिश की होती, तो वे असफल रहे होते।"

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को कहा कि दामोर और सिंह के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उनके निष्कासन की भी खबरें थीं लेकिन पार्टी प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि नहीं की.

कांग्रेस नेताओं का एक वर्ग बांसवाड़ा सीट पर बीएपी के साथ गठबंधन के लिए उत्सुक था, जहां पूर्व कांग्रेस मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालविया भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे थे।

बागीदौरा से कांग्रेस विधायक रहे मालवीय फरवरी में भाजपा में शामिल हुए थे।

बागीदौरा सीट पर उपचुनाव भी 26 अप्रैल को बांसवाड़ा में लोकसभा चुनाव के साथ होगा।

राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं जहां 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में मतदान होगा।

कांग्रेस ने गठबंधन सहयोगियों के लिए दो सीटें - नागौर और सीकर - छोड़ी हैं।

सीपीआई (एम) के अमराराम और आरएलपी के हनुमान बेनीवाल कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।