पुलिस ने बताया कि सोमवार को मतदान संपन्न होने के बाद इसी नाम के विधानसभा क्षेत्र से एक निर्दलीय उम्मीदवार के साथ झड़प में भाजपा के बरहामपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार प्रदीप पाणिग्रही घायल हो गए।

पाणिग्रही के दाहिने कंधे में चोट लग गई और उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें बरहामपुर के एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में बेहतर इलाज के लिए मंगलवार को एम्स, भुवनेश्वर में स्थानांतरित कर दिया गया।

पुलिस ने मंगलवार को बरहामपुर नगर निगम (बीईएमसी) के पूर्व मेयर शिव शंकर दाश को गिरफ्तार कर लिया, जो बरहामपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, उन्होंने सोमवार शाम को शहर के एक मतदान केंद्र के पास पाणिग्रही पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया।



डैश, 50 को गोसानिनुआगांव पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज होने के बाद आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 324 (खतरनाक हथियारों या साधनों से स्वैच्छिक चोट पहुंचाना) के तहत गिरफ्तार किया गया था। एसपी (बेरहामपुर) सार्थ सारंगी ने कहा कि पाणिग्रही द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस ने कहा कि दास की पत्नी आशा कुमारी दास ने भी मंगलवार को एक जवाबी प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उनके पति पर भी भाजपा समर्थकों ने हमला किया था।

यह घटना सोमवार शाम को मतदान संपन्न होने के बाद हुई जब पाणिग्रही गोसानी नुआगांव इलाके में एक मतदान केंद्र पर यह जांचने के लिए गए थे कि स्ट्रॉन्ग रूम में ले जाने से पहले ईवीएम को ठीक से सील किया जा रहा है या नहीं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दास अपने समर्थकों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और उनके और पाणिग्रही के बीच तीखी बहस हुई, जिसके बाद हाथापाई शुरू हो गई और दा ने कथित तौर पर पाणिग्रही को धक्का दिया और मुक्का मारा।

गोसानी नुआगांव प्रभारी निरीक्षक स्मृतिरेखा प्राधा के नेतृत्व में एक पुलिस टीम मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया।

दास के समर्थकों ने उनकी रिहाई की मांग करते हुए पुलिस स्टेशन के सामने धरना दिया, जहां दास को रखा गया था। एसपी ने कहा, "हमने आंदोलनकारियों को समझाने की कोशिश की। लेकिन वे नहीं माने और अपना विरोध जारी रखा।" उन्होंने बताया कि पुलिस स्टेशन में अतिरिक्त बल के पहुंचने के बाद वे वहां से चले गए।



उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा कथित तौर पर पथराव किए जाने पर पुलिस के एक सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) को चोटें आईं



सूत्रों ने कहा कि दास बरहामपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा का टिकट मांग रहे थे, लेकिन कथित तौर पर पाणिग्रही ने उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया।

दास इससे पहले भाजपा के टिकट पर और निर्दलीय के रूप में विधानसभा क्षेत्र से दो बार चुनाव लड़ चुके थे, लेकिन असफल रहे थे। रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष नामांकन के दौरान दायर किए गए उनके हलफनामे के अनुसार, उनके खिलाफ 35 आपराधिक मामले लंबित थे।

इस बीच, सत्तारूढ़ बीजद ने ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान गंजाम जिले में कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने उसके तीन समर्थकों पर हमला किया। ओडिशा में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव हो रहे हैं.