'पीडब्ल्यूसी' के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल लगभग आधे (45 प्रतिशत) श्रमिकों ने कहा कि पिछले वर्ष में उनके काम का बोझ काफी बढ़ गया है, वहीं लगभग दो-तिहाई (62 प्रतिशत) ने कहा कि काम में बदलाव की गति भी उसी समय में बढ़ी है। 2024 ग्लोबल वर्कफोर्स होप्स एंड फियर्स सर्वे'।

एक-चौथाई से अधिक (28 प्रतिशत) ने कहा कि अगले 12 महीनों में उनके नियोक्ता बदलने की बहुत या बहुत अधिक संभावना है - निष्कर्षों से पता चला कि 2022 में 'महान इस्तीफा' (19 प्रतिशत) के दौरान की तुलना में यह अनुपात अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "आधे से भी कम (46 प्रतिशत) दृढ़ता से या मामूली रूप से सहमत हैं कि उनका नियोक्ता नए कौशल सीखने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।"

यह उन श्रमिकों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो छोड़ने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि दो-तिहाई (67 प्रतिशत) ने कहा कि नए कौशल सीखने के अवसर नौकरी-स्विच के किसी भी निर्णय में एक महत्वपूर्ण कारक हैं।

प्रतिदिन जेनरेटिव एआई का उपयोग करने वाले 80 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी उम्मीद करते हैं कि इससे अगले 12 महीनों में काम पर उनका समय और अधिक कुशल हो जाएगा।

ग्लोबल मार्केट्स और टैक्स एंड लीगल के कैरोल स्टबिंग्स ने कहा, "चूंकि श्रमिकों को बढ़ती अनिश्चितता, बढ़ते कार्यभार और वित्तीय तनाव का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए वे कौशल विकास को प्राथमिकता दे रहे हैं और अपने विकास को गति देने और अपने करियर में तेजी लाने के लिए जेनएआई जैसी नई और उभरती प्रौद्योगिकियों को अपना रहे हैं।" सर्विसेज (टीएलएस) लीडर, पीडब्ल्यूसी यूके।

निष्कर्ष बताते हैं कि नौकरी से संतुष्टि अब पर्याप्त नहीं है।

स्टबिंग्स ने कहा, "नियोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कर्मचारियों के दबाव को कम करने और प्रतिभाशाली प्रतिभा को बनाए रखने के लिए अपने कर्मचारियों और तकनीकी प्लेटफार्मों में निवेश कर रहे हैं।"

परिवर्तन की गति के बावजूद, काम में आशावाद और व्यस्तता के संकेत भी हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 60 प्रतिशत श्रमिकों ने कम से कम मध्यम नौकरी संतुष्टि (2023 में 56 प्रतिशत से अधिक) व्यक्त की, जबकि आधे से अधिक (57 प्रतिशत) कर्मचारी जो उचित वेतन को महत्वपूर्ण मानते हैं, वे इस बात से सहमत हैं कि उनकी नौकरी का उचित भुगतान किया जाता है।