वीएमपीएल

पुणे (महाराष्ट्र) [भारत], 25 जून: भारत में अग्रणी निजी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने आज नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (एनएचसीएक्स) प्लेटफॉर्म पर नामांकन के लाभों से अस्पतालों को परिचित कराने के लिए पुणे में एक कार्यशाला की मेजबानी की। . यह पहल अधिक सुव्यवस्थित स्वास्थ्य देखभाल दावा प्रक्रिया के लिए एनएचसीएक्स के साथ अस्पतालों को एकीकृत करने के जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के निर्देश के अनुरूप है।

कार्यशाला में स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाया गया, जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए), सामान्य बीमा परिषद (जीआईसी), भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई), बीमा उद्योग के साथी और तीसरे पक्ष के प्रशासकों के प्रतिनिधि शामिल थे। (टीपीए)। इसके अलावा, कार्यशाला में 200 से अधिक उपस्थित लोगों ने भाग लिया, जिनमें अस्पतालों, अन्य बीमा कंपनियों, टीपीए और विभिन्न प्रौद्योगिकी मंच आईटी कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे जो अस्पतालों को समाधान प्रदान करते हैं।

एनएचसीएक्स प्लेटफ़ॉर्म के वास्तुकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने सभी हितधारकों के लिए प्लेटफ़ॉर्म के लाभों को प्रस्तुत करने का बीड़ा उठाया। एनएचए में आईटी एवं नीति निदेशक, आईएएस, किरण गोपाल वास्का ने प्रस्तुतियों की अध्यक्षता की और प्रतिभागियों के प्रश्नों को सक्रिय रूप से संबोधित किया। जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (जीआईसी) का प्रतिनिधित्व जीआई काउंसिल के महासचिव इंद्रजीत सिंह और जीआई काउंसिल के सलाहकार और तकनीकी सलाहकार-स्वास्थ्य पी. शशिधर नायर ने किया। उनकी उपस्थिति ने संपूर्ण बीमा पारिस्थितिकी तंत्र के लाभ के लिए एनएचसीएक्स को अपनाने के लिए जीआईसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। तीन तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म एजेंसियों - क्लेम बुक, आईएचएक्स, और विट्राया ने भी एनएचसीएक्स मूल्य श्रृंखला में अस्पतालों और बीमा कंपनियों का समर्थन करने के लिए अपनी क्षमताओं और पेशकशों को प्रस्तुत किया। इन वरिष्ठ अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों ने प्लेटफ़ॉर्म के परिचालन लाभों और प्रक्रियात्मक सहजता के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें सुव्यवस्थित दावा प्रसंस्करण, तेज़ निपटान और बढ़ी हुई पारदर्शिता जैसे प्रमुख लाभों पर प्रकाश डाला गया, जिससे ग्राहक को काफी लाभ होगा। डेटा सटीकता में और सुधार, बढ़ी हुई डेटा सुरक्षा धोखाधड़ी को कम करने में मदद करेगी, और अस्पतालों और पॉलिसीधारकों दोनों को समान रूप से लाभान्वित करेगी।

घोषणा पर बोलते हुए, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ और जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के अध्यक्ष तपन सिंघल ने कहा, "हम एक मजबूत और कुशल स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र के दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अस्पतालों और अस्पतालों दोनों के लिए स्वास्थ्य देखभाल दावा प्रक्रिया को सरल बनाता है। पॉलिसीधारक। एनएचसीएक्स प्लेटफॉर्म स्वास्थ्य बीमा दावों के डेटा के निर्बाध आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करके इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस कार्यशाला का उद्देश्य अस्पतालों को प्लेटफॉर्म की क्षमताओं और कार्यात्मकताओं से परिचित कराना और उन्हें सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है सभी हितधारकों के लिए अधिक पारदर्शी और कुशल स्वास्थ्य देखभाल दावा प्रक्रिया बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे हमारे नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा पहुंच आसान और अधिक सुविधाजनक हो गई।''

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस स्वास्थ्य बीमा पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने वाले सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह कार्यशाला पुणे और पूरे भारत में एनएचसीएक्स प्लेटफॉर्म को व्यापक रूप से अपनाने को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यशाला का सफल क्रियान्वयन स्वास्थ्य दावा प्रक्रियाओं में नवाचार और दक्षता लाने के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करता है। एनएचसीएक्स प्लेटफॉर्म के चालक के रूप में एनएचए और जीआईसी ने नोट किया कि पुणे में अस्पताल प्रतिभागियों की संख्या सबसे अधिक थी, जो कार्यशाला के दौरान मजबूत जुड़ाव को दर्शाती है।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस भारत की प्रमुख निजी सामान्य बीमा कंपनी है। यह भारत के सबसे विविध गैर-बैंक वित्तीय संस्थान बजाज फिनसर्व लिमिटेड और दुनिया के अग्रणी बीमाकर्ता और सबसे बड़े परिसंपत्ति प्रबंधक एलियांज एसई के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस मोटर बीमा, गृह बीमा और स्वास्थ्य बीमा सहित सामान्य बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, साथ ही पालतू पशु बीमा, शादियों, कार्यक्रमों, साइबर सुरक्षा और फिल्म उद्योग के लिए कवरेज जैसी विशिष्ट बीमा पेशकश भी प्रदान करता है। कंपनी ने 2001 में अपना परिचालन शुरू किया और अपने ग्राहकों के करीब रहने के लिए लगातार अपनी पहुंच का विस्तार किया है। वर्तमान में, यह भारत भर के लगभग 1,500 कस्बों और शहरों में उपस्थिति बनाए रखता है। विशेष रूप से, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के पास ICRA लिमिटेड से [ICRA]AAA की जारीकर्ता रेटिंग है, जो वित्तीय प्रतिबद्धताओं की समय पर पूर्ति के संबंध में उच्चतम स्तर के आश्वासन को दर्शाता है।