कांग्रेस महासचिव के.सी. द्वारा जारी आधिकारिक पत्र में कहा गया है, "माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में श्री बजरंग पुनिया की नियुक्ति के प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है।" वेणुगोपाल.

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, राहुल गांधी और के.सी. को धन्यवाद देते हुए. टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता वेणुगोपाल ने उन्हें सौंपी गई नई भूमिका के लिए एक्स पर एक पोस्ट में कहा: “मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं हमारे राष्ट्रपति श्री @खड़गे, विपक्ष के नेता @राहुलगांधी और @kcvenugopalmp को धन्यवाद देना चाहता हूं। ज़िम्मेदारी। मैं संकट का सामना कर रहे किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होने, उनके संघर्षों का समर्थन करने और संगठन के एक समर्पित सैनिक के रूप में काम करने का प्रयास करूंगा। जय किसान।”

पुनिया और उनके साथी पहलवान विनेश फोगाट के शुक्रवार दोपहर कांग्रेस में शामिल होने के बाद हुई इस नियुक्ति को हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।

दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में औपचारिक रूप से शामिल होने से पहले पहलवान जोड़ी ने शुक्रवार दोपहर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की।

बैठक के बाद खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, "चक दे ​​इंडिया, चक दे ​​हरियाणा! हमारे प्रतिभाशाली चैंपियन विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया से मिले, जिन्होंने दुनिया में भारत को गौरवान्वित किया है। हमें आप दोनों पर गर्व है।" .

दोनों ओलंपियन, जो भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न और धमकी के खिलाफ पिछले साल के विरोध प्रदर्शन के प्रमुख चेहरे थे, ने बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी।

कांग्रेस में शामिल होने के बाद पार्टी कार्यालय में बोलते हुए फोगाट ने कहा कि जब समय खराब होता है तभी लोगों को पता चलता है कि वास्तव में उनके साथ कौन खड़ा है।

पुनिया ने कहा कि कांग्रेस ने पहलवानों के विरोध के दौरान बिना कहे ही उनका समर्थन किया, जबकि भाजपा सांसदों ने उनके समर्थन मांगने वाले पत्रों को नजरअंदाज कर दिया।