कोलकाता, चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में बुधवार को दोपहर एक बजे तक 38.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

निर्वाचन क्षेत्रों में, राणाघाट दक्षिण में सबसे अधिक 42.19 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद रायगंज में 41.38 प्रतिशत, बगदा में 35.66 प्रतिशत और मानिकतला में 33.37 प्रतिशत मतदान हुआ।

बगदाह और राणाघाट दक्षिण से हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आईं क्योंकि भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर उसके बूथ एजेंटों पर हमला करने और उसके उम्मीदवारों को कुछ मतदान केंद्रों पर जाने से रोकने का आरोप लगाया।

राणाघाट दक्षिण और बडगाह से भाजपा उम्मीदवारों क्रमशः मनोज कुमार विश्वास और बिनय कुमार विश्वास ने दावा किया कि उन्हें कुछ बूथों पर जाने की अनुमति नहीं दी गई।

बिनय कुमार विश्वास ने कहा, “मुझे शिकायत मिली कि टीएमसी के गुंडों द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई की जा रही है, जिसके बाद मुझे बूथ पर जाने से रोक दिया गया।”

मनोज कुमार विश्वास ने दावा किया कि कुछ इलाकों में बीजेपी कैंप कार्यालयों में टीएमसी द्वारा तोड़फोड़ की गई.

टीएमसी ने आरोपों से इनकार किया और उन्हें "निराधार" करार दिया।

इन घटनाओं के खिलाफ बीजेपी ने चुनाव आयोग में शिकायत भी दर्ज कराई.

वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई और शाम 6 बजे तक चलेगी.

तीन निर्वाचन क्षेत्र - कोलकाता में मानिकतला, राणाघाट दक्षिण, और उत्तर 24 परगना में बागदाह - राज्य के दक्षिणी भाग में स्थित हैं।

चौथा विधानसभा क्षेत्र, रायगंज, उत्तर बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में स्थित है।

चारों विधानसभा क्षेत्रों में करीब 10 लाख मतदाता हैं.

2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को राणाघाट दक्षिण और बागदाह सीटें मिलीं। पिछले विधानसभा चुनाव में रायगंज सीट भगवा खेमे ने जीती थी।

मानिकतला सीट 2021 में टीएमसी द्वारा सुरक्षित कर ली गई थी, लेकिन फरवरी 2022 में पूर्व राज्य मंत्री साधन पांडे के निधन के बाद यह खाली हो गई।

2021 में भाजपा द्वारा अन्य तीन सीटें जीतने के बावजूद, विधायक बाद में टीएमसी में चले गए।

उपचुनाव इसलिए जरूरी हो गए क्योंकि रायगंज से कृष्णा कल्याणी, बगदाह से विश्वजीत दास और राणाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अपनी सीटें छोड़ दीं।

चुनाव आयोग ने चारों सीटों पर फैले 1,097 मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों की लगभग 70 कंपनियां तैनात की हैं।

13 जुलाई को मतगणना होगी.