एसएमपीएल

हैदराबाद (तेलंगाना) [भारत], जून 21: कोरम, हैदराबाद में फर्स्ट क्रैक स्पेशलिटी रोस्टर्स द्वारा आयोजित क्राफ्टिंग कॉफी कल्चर कार्यक्रम एक शानदार सफलता थी। इस कार्यक्रम ने कॉफी उत्पादकों, कैफे मालिकों, घुलनशील कॉफी निर्माताओं और विशेष कॉफी समुदाय के पेशेवरों के विविध दर्शकों को आकर्षित किया।

विशिष्ट कॉफ़ी विशिष्ट क्षेत्रों या खेतों से प्राप्त उच्च गुणवत्ता वाली फलियाँ हैं, जिनकी खेती आदर्श परिस्थितियों में की जाती है और अद्वितीय स्वाद प्रदान करने के लिए सावधानीपूर्वक संसाधित की जाती है। कार्यक्रम के विशेष अतिथि, कर्नाटक के चिकमंगलुरु के प्रसिद्ध प्रीमियम स्पेशलिटी कॉफी उत्पादक, रत्नागिरी इंटरनेशनल के मैनेजिंग पार्टनर, अशोक पात्रे ने एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान व्यावहारिक टिप्पणी प्रदान की। पात्रे ने शीर्ष स्तरीय कोलंबियाई, पनामेनियन और इथियोपियाई कॉफी के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उच्च श्रेणी की विशेष भारतीय कॉफी की खेती के महत्व और चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विश्व स्तर पर देखी गई तीन लहरों के माध्यम से भारतीय कॉफी बाजार के विकास पर भी चर्चा की।

उपस्थित लोगों ने रत्नागिरी एस्टेट से फर्स्ट क्रैक द्वारा भुनी हुई प्रीमियम कॉफ़ी पीने की अनूठी प्रक्रिया का अनुभव किया। कपिंग में पेशेवर कपर्स 0-100 के पैमाने पर सुगंध, सुगंध, स्वाद, अम्लता और शरीर के आधार पर कॉफी की रेटिंग करते हैं। 80 से ऊपर स्कोर करने वाली कॉफ़ी को विशेष माना जाता है। इस कार्यक्रम में 86-92 के बीच रेटिंग वाली असाधारण कॉफ़ी पेश की गई, जो भारतीय कॉफ़ी के लिए दुर्लभ है, जो आमतौर पर दक्षिण अमेरिकी और इथियोपियाई किस्मों में देखी जाती है। इस उपलब्धि का श्रेय रत्नागिरी में पात्रे द्वारा विकसित सावधानीपूर्वक उगाने और प्रसंस्करण के तरीकों को दिया जाता है और भूनने वालों को भी दिया जाता है जो अपने भूनने के तरीकों के माध्यम से सर्वोत्तम फलियाँ विशेषता और स्वाद प्रोफ़ाइल लाते हैं।

फर्स्ट क्रैक स्पेशलिटी रोस्टर्स के बारे में

2021 में चंदिनी द्वारा स्थापित, जो लीड रोस्टर के रूप में भी काम करती है, फर्स्ट क्रैक स्पेशलिटी रोस्टर्स हैदराबाद की पहली स्वतंत्र रोस्टरी है जो ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम भारतीय विशेष कॉफ़ी लाने के लिए समर्पित है। ब्रांड मुख्य रूप से बी2बी क्षेत्र में काम करता है, कैफे और रेस्तरां को ताज़ी भुनी हुई कॉफ़ी की आपूर्ति करता है। उनकी उत्पाद श्रृंखला में एस्प्रेसो-आधारित पेय, सिंगल एस्टेट पोर-ओवर और कोल्ड ब्रू मिश्रणों के लिए उपयुक्त विकल्प शामिल हैं। साल के अंत तक रिटेल और ई-कॉमर्स क्षेत्र में लॉन्च करने की योजना पर काम चल रहा है।

विशेष कॉफी में चंदिनी की यात्रा 2017 में एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड में शुरू हुई, जहां वह अपने स्वयं के माइक्रो-रोस्टरीज़ के साथ कैफे में ताज़ी भुनी हुई कॉफी की अवधारणा से प्रेरित हुईं। भारत लौटने पर, उन्होंने 2021 में अपनी छत पर 1 किलो सैंपल मशीन के साथ घर पर खाना बनाना शुरू किया, जो आसपास के कैफे को आपूर्ति करती थी। इस अनुभव ने फर्स्ट क्रैक स्पेशलिटी रोस्टर्स के विचार को जन्म दिया। अपनी विशेषज्ञता को आगे बढ़ाने के लिए, चांदनी ने इटली के फ्लोरेंस में एस्प्रेसो अकादमी में स्पेशलिटी कॉफी एसोसिएशन (एससीए) प्रोफेशनल रोस्टिंग सर्टिफिकेशन कोर्स पूरा किया और अब हैदराबाद में 5 किलो के प्रोबैट रोस्टर पर रोस्ट करती हैं।

एक प्रतिष्ठित क्यू ग्रेडर

इस वर्ष, चंदिनी ने कॉफी क्वालिटी इंस्टीट्यूट से प्रतिष्ठित क्यू ग्रेडर प्रमाणन हासिल किया, और भारत में केवल 60 क्यू ग्रेडर्स के एक विशेष समूह में शामिल हो गई और तेलंगाना में कुछ में से एक बन गई। क्यू ग्रेडर कॉफी उद्योग में वाइन सोमेलियर के समान हैं, लाइसेंस प्राप्त पेशेवर जो गुणवत्ता के आधार पर कॉफी का विश्लेषण और स्कोर करते हैं। अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, चंदिनी ने कहा, "विशेष कॉफी के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए आपके पास पूरी कॉफी आपूर्ति श्रृंखला पर अच्छा नियंत्रण होना चाहिए। यह एस्टेट में सही हरी फलियों को चुनने, उन्हें सही परिस्थितियों में संग्रहीत करने, बहुत सारी चीजों को भूनने से शुरू होता है। सर्वोत्तम स्वाद नोट्स प्राप्त करने के लिए उनकी विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर, और अंत में उनकी सुगंध को संरक्षित करने के लिए इन कॉफ़ी की पैकेजिंग की जाती है।"

क्राफ्टिंग कॉफी कल्चर कार्यक्रम ने फर्स्ट क्रैक स्पेशलिटी रोस्टर्स के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित किया, जिससे भारत में विशेष कॉफी परिदृश्य को ऊपर उठाने की उनकी प्रतिबद्धता मजबूत हुई।

पहला क्रैक स्पेशलिटी रोस्टर

ईमेल: [email protected]

फ़ोन: 8919677150

वेबसाइट: www.firstcrack.coffee