बुधवार को एवर्टन से डर्बी हार के बाद लिवरपूल ने पूर्वी लंदन की यात्रा की, जिससे उनकी खिताब की उम्मीदों को भारी झटका लगा, जिससे वे तालिका में तीसरे स्थान पर रहे, मैनचेस्टर सिटी से दो अंक पीछे और आर्सेनल से तीन अंक पीछे रहे, जबकि सिटी के हाथ में एक गेम था। गुडिसन पार्क में क्लॉप की टीम में फिर से ऊर्जा की कमी थी, और तैयारी के लिए 72 घंटे से भी कम समय में, यह देखना मुश्किल है कि यह उस टीम के खिलाफ शारीरिक रूप से कैसे ठीक हो सकता है जो सेट टुकड़ों से इसका परीक्षण करने जा रही है - जैसा कि एवर्टन ने किया था।

लिवरपूल के लिए अच्छी खबर यह है कि यूरोपा लीग क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद वेस्ट हैम भी थक गया है, क्लब अफवाहों से घिरा हुआ है कि सीजन के अंत में डेविड मोयेस की जगह जूलेन लोपेटेगुई को कोच बनाया जा रहा है।

अन्य दो निर्णायक खेल रविवार को हैं, जिसमें लीग लीडर आर्सेनल दोनों पक्षों के लिए एक महत्वपूर्ण खेल में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों टोटेनहम से खेलने के लिए उत्तरी लंदन में प्रवेश करेगा।

बुधवार को आर्सेनल द्वारा चेल्सी को प्रभावशाली तरीके से हराने का मतलब है कि मैनचेस्टर सिटी पर उनकी एक अंक की बढ़त है, लेकिन सिटी के हाथ में एक गेम है। माइक अर्टेटा की टीम को ऐसे प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपना धैर्य बनाए रखना होगा जिसे जीत की भी जरूरत है टोटेनहम तालिका में पांचवें स्थान पर है, एस्टन विला से छह अंक पीछे है, लेकिन हाथ में दो गेम हैं और अगर वे दौड़ में बने रहना चाहते हैं तो तीन अंक महत्वपूर्ण हैं। अगले सीज़न की चैंपियंस लीग। स्पर्स ने 1 अप्रैल के बाद से कोई मैच नहीं खेला है जब वे न्यूकैसल से 4-0 से हार गए थे, और सीज़न के इस चरण में, यह जानना मुश्किल है कि क्या वह ब्रेक थके हुए पैरों को ठीक होने देगा या उनकी लय को तोड़ देगा।

मैनचेस्टर सिटी ने फिल फोडेन और केविन डी ब्रुने की शानदार फॉर्म की मदद से गुरुवार रात ब्राइटन को 4-0 से हरा दिया और रविवार को उन्होंने संघर्षरत नॉटिंघम फॉरेस्ट का दौरा किया। पिछले सप्ताह के अंत में फ़ॉरेस्ट की एवर्टन से हार ने उन्हें ल्यूटन टाउन से एक अंक ऊपर कर दिया था और यदि वे शनिवार दोपहर को मिड-टेबल वॉल्वरहैम्प्टन से जीत जाते हैं तो ल्यूटन नूनो एस्पिरिट सैंटो की टीम से दो अंक ऊपर हो सकते हैं।

यदि ल्यूटन शनिवार को हार जाता है, तो इससे पे गार्डियोला की टीम के खिलाफ फॉरेस्ट का कुछ दबाव कम हो सकता है, जिसके पास एर्लिंग हैलैंड ही उनकी फिटनेस का एकमात्र संदेह है, लेकिन जिस तरह से मैनचेस्टर सिटी ने ब्राइटन को ध्वस्त किया, उससे पता चलता है कि वे सही समय पर शीर्ष पर हैं।

अगर एस्टन विला शनिवार को अव्यवस्थित चेल्सी को हरा देता है तो वह टोटेनहम से नौ अंक आगे हो जाएगा। यूनाई एमरी ने सप्ताह में एक और सीज़न के लिए क्लब के साथ अपना अनुबंध बढ़ाया, जबकि चेल्सी को आर्सेनल से 5-0 से अपमान का सामना करना पड़ा, जिसे किसी प्रकार की प्रतिक्रिया दिखाने की आवश्यकता थी।

चेल्सी के पास अच्छे दिन पर विला को चोट पहुंचाने की ताकत है, लेकिन विला की जोड़ी ओली वॉटकिंस और लियोन बालिए गोल के सामने कहीं अधिक प्रभावी हैं।

अन्यत्र, न्यूकैसल युनाइटेड को शीर्ष-छह में जगह बनाने का दबाव बनाए रखना चाहिए, जिससे शेफ़ील्ड युनाइटेड की शनिवार को चैंपियनशिप में वापसी की पुष्टि हो सकती है।

मैनचेस्टर यूनाइटेड वर्तमान में छठे स्थान पर है, लेकिन हाल के खेलों में बेहद अनियमित रहा है और बर्नले को अपने अस्तित्व की बोली में ल्यूटन से आगे निकलने के अवसर के रूप में ओल्ड ट्रैफर्ड की यात्रा को देखना चाहिए। एवर्टन लगातार जीत के बाद लगभग सुरक्षित हैं, जबकि ब्रेंटफोर्ड के पांच मैचों के अजेय प्रदर्शन ने भी उन्हें शीर्ष-उड़ान अस्तित्व को सुनिश्चित करने के करीब पहुंचा दिया है। अंत में, फ़ुलहम और क्रिस्टल पैलेस, बोर्नमाउथ और ब्राइटन दो मिड-टेबल डर्बी खेलते हैं जिनमें गौरव के अलावा कुछ भी दांव पर नहीं है।