नई दिल्ली, अनुभवी शरथ कमल और विश्व नं. 24 मनिका बत्रा पेरिस खेलों में क्रमशः भारतीय पुरुष और महिला टीमों का नेतृत्व करेंगी, जहां देश टीम स्पर्धाओं में ओलंपिक में पदार्पण करेगा।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ की वरिष्ठ चयन समिति ने गुरुवार को ओलंपिक मानदंडों के अनुसार छह सदस्यीय टीम (प्रत्येक अनुभाग में तीन) का चयन किया, इसके अलावा उन व्यक्तियों के नाम भी बताए जो एकल स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

शरथ, हरमीत देसाई और मानव ठक्कर तीन सदस्यीय पुरुष टीम बनाएंगे जबकि मनिका, श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ महिला वर्ग में टीम के सदस्य होंगे।

प्रत्येक अनुभाग में "वैकल्पिक खिलाड़ी" जी. साथियान और अयहिक मुखर्जी होंगे।

पुरुष एकल में शरथ और हरमीत प्रतिस्पर्धा करेंगे और महिला स्पर्धा में मनिका और श्रीजा होंगी।

यह निर्णय नवीनतम विश्व रैंकिंग के आधार पर लिया गया।

41 वर्षीय शरथ के लिए यह पांचवां और अंतिम ओलंपिक प्रदर्शन होगा, जिन्होंने 2004 में खेलों में पदार्पण किया था।

चूंकि टीमों और व्यक्तियों का चयन पहले से ही स्पष्ट टीटीएफआई मानदंडों के अनुसार किया गया था, तीन खिलाड़ियों को समय और विश्व रैंकिंग में उनके लगातार प्रदर्शन के कारण "स्वयं चुना गया"।

हालाँकि, महिला टीम के लिए तीसरे खिलाड़ी को लेकर बहस चल रही थी। आफते मनिका और श्रीजा अकुला अपनी उच्च विश्व रैंकिंग (शीर्ष 50) के आधार पर आगे बढ़े, अर्चना कामथ (103) ने तीसरे खिलाड़ी के रूप में टीम में जगह बनाई।

बेंगलुरु की पैडलर ने अपनी रैंकिंग सहित कई मामलों में अयहिका मुखर्जी (133) को पीछे छोड़ दिया।

जहां तक ​​पुरुषों की बात है, शरथ ने खुद को 40वें नंबर पर शीर्ष रैंक वाले भारतीय के रूप में चुना, जबकि हरमीत (नंबर 63) और मानव (नंबर 62) को पश्चिम रेलवे में एक स्थान से अलग किया गया।

हालाँकि दोनों ने टीम संयोजन में जगह बनाई, राष्ट्रीय चैंपियन हरमीत को उनके अंतरराष्ट्रीय (उच्च भागीदारी के लिए बेहतर जीत-हार अनुपात) और राष्ट्रीय प्रदर्शन के आधार पर चयनकर्ताओं की मंजूरी मिली।

संयोगवश, बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में मास्सिमो कोस्टेंटिनी की उपस्थिति ने भी उत्साह बढ़ाया क्योंकि विदेशी विशेषज्ञ के इनपुट टीमों के चयन में उपयोगी साबित हुए।

कॉस्टैंटिनी अगले सप्ताह की शुरुआत में तीसरी बार भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। वह इस सप्ताह की शुरुआत में भारत पहुंचे।

वैकल्पिक खिलाड़ी साथियान और अयहिका टीम के साथ पेरिस जाएंगे लेकिन आधिकारिक खेल गांव में नहीं रहेंगे। चोट लगने की स्थिति में उनकी सेवाओं की आवश्यकता होगी।

द टीम्स:

पुरुष: ए. शरथ कमल, हरमीत देसाई, और मानव ठक्कर; वैकल्पिक खिलाड़ी: जी साथियान।

महिलाएँ: मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला, और अर्चना कामथ; वैकल्पिक खिलाड़ी: अयहिक मुखर्जी।