मेस्काइट (टेक्सास), उत्तरी अमेरिका में मोंडा पर दोपहर के समय सर्द दोपहर का अंधेरा छा गया, क्योंकि पूरे महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण लगा हुआ था, जिससे वे लोग काफी रोमांचित हो गए, जिन्होंने स्पष्ट आसमान के माध्यम से इस दृश्य को देखा।

ग्रहण उन्माद ने पूरे मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा को अपनी चपेट में ले लिया, क्योंकि चंद्रमा सूर्य के सामने आ गया, जिससे दिन का प्रकाश फीका पड़ गया। यदि मौसम अनुकूल रहा तो उत्तरी अमेरिका में लगभग सभी को कम से कम आंशिक ग्रहण की गारंटी दी गई थी।

यह महाद्वीप का अब तक का सबसे बड़ा ग्रहण दर्शक था, जिसमें कुछ सौ मिलियन लोग छाया के पथ में या उसके आस-पास रहते थे, साथ ही बड़ी संख्या में शहर से बाहर के लोग भी आते थे।

टेक्सास के अधिकांश हिस्से में बादल छा गए, क्योंकि पूर्ण सूर्य ग्रहण ने जमीन पर अपनी विकर्ण अवधि शुरू कर दी, जो मेक्सिको के ज्यादातर साफ प्रशांत तट से शुरू हुई और न्यूफाउंडलैंड के पास उत्तरी अटलांटिक में बाहर निकलने से पहले टेक्सास और 14 अन्य अमेरिकी राज्यों को लक्ष्य किया।

टेक्सास के जॉर्जटाउन में, साउथवेस्टर यूनिवर्सिटी के लॉन में एकत्र हुए सैकड़ों लोग उस समय खुश हो गए, जब दर्शकों को स्पष्ट दृश्य देखने के लिए समय पर आसमान साफ ​​हो गया।

"हम वास्तव में भाग्यशाली हैं," निवासी सुसान रॉबर्टसन ने कहा। "यहां तक ​​कि बादलों के साथ भी मैं अच्छा महसूस करता हूं क्योंकि जब बादल साफ हो जाते हैं तो वाह जैसा लगता है।"

अमेरिका में अर्कांसस और पूर्वोत्तर न्यू इंग्लैंड सबसे अच्छे दांव थे। कनाडा में न्यू ब्रंसविक और न्यूफ़ाउंडलैंड भी आशाजनक दिखे।

शो दोपहर EDT से पहले प्रशांत क्षेत्र में शुरू हुआ। जैसे ही अँधेरा मैक्सिकन रिज़ॉर्ट शहर माज़ातलान तक पहुँचा, दर्शकों के चेहरे केवल उनके सेलफोन की स्क्रीन से रोशन हो गए।

चट्टान पर लटकी अनिश्चितता ने नाटक में और इजाफा कर दिया। लेकिन डलास के पास मेसकाइट में आसमान में छाए बादलों से एरिन फ्रोनबर्गर को कोई परेशानी नहीं हुई, जो व्यवसाय के सिलसिले में शहर में थीं और अपने साथ एक्लिप्स चश्मा लेकर आई थीं।

उन्होंने कहा, "हम हमेशा बस भागते रहते हैं, भागते रहते हैं, भागते रहते हैं। लेकिन यह एक ऐसी स्थिति है कि हम बस एक पल, कुछ सेकंड का समय ले सकते हैं कि यह होने वाला है और इसे गले लगा लें।"

ऑस्टिन के बाहर एक उत्सव सोमवार को जल्दी ही समाप्त हो गया क्योंकि दोपहर में तूफान आने की आशंका थी। महोत्सव के आयोजकों ने सभी से सामान पैक करने और चले जाने का आग्रह किया।

वेस्टफील्ड, वर्मोंट की सारा लैन्यू सोमवार सुबह 4 बजे उठी और अपनी 16 वर्षीय भतीजी को ढलान पर सुबह के बाद ग्रहण देखने के लिए पास के जे पीक स्की रिसॉर्ट में ले गई।

"यह मेरे लिए पहला और जीवन भर का अनुभव होगा," लेन्यू ने कहा, जिसने बैंगनी धातु स्की सूट पहना हुआ था और नीचे सूर्य ग्रहण टी-शर्ट थी।

नियाग्रा फॉल्स स्टेट पार्क में, पर्यटक वैगनों, घुमक्कड़ों, कूलरों और लॉन कुर्सियों के साथ बादल भरे आसमान के नीचे आते हैं। पार्क अधिकारियों को झरने के दृश्य वाले लोकप्रिय स्थल पर बड़ी भीड़ होने की उम्मीद थी।

सोमवार के पूर्ण ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य के ठीक सामने खिसक गया और सूर्य पूरी तरह अवरुद्ध हो गया। परिणामी गोधूलि, जिसमें केवल सूर्य का बाहरी वातावरण या कोरोना दिखाई देता है, पक्षियों और अन्य जानवरों के चुप होने के लिए, और ग्रहों, तारों और शायद एक धूमकेतु के बाहर निकलने के लिए काफी लंबा होगा।

आउट-ऑफ-सिंक अंधेरा 4 मिनट, 28 सेकंड तक रहता है। यह सात साल पहले अमेरिकी तट-से-तट ग्रहण के दौरान की तुलना में लगभग दोगुना है क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के करीब है। अमेरिका को इस पैमाने पर एक और पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने में अगले 21 साल लगेंगे।

चंद्रमा की छाया को पूरे महाद्वीप में 4,000 मील (6,500 किलोमीटर) से अधिक की दूरी तय करने में केवल 1 घंटा, 40 मिनट का समय लगेगा।

सूर्य को देखने के लिए उचित ग्रहण चश्मे और फिल्टर के साथ आंखों की सुरक्षा की आवश्यकता होती है, सिवाय इसके कि जब ग्रहण के दौरान यह पूरी तरह से दृष्टि से ओझल हो जाता है।

समग्रता का पथ - लगभग 115 मील (185 किलोमीटर) चौड़ा इस बार डलास सहित कई प्रमुख शहरों को कवर करता है; इंडियानापोलिस क्लीवलैंड; बफ़ेलो, न्यूयॉर्क; और मॉन्ट्रियल. अनुमानतः 44 मिलियन लोग ट्रैक के भीतर रहते हैं, जबकि कुछ सौ मिलियन से अधिक लोग 200 मील (32 किलोमीटर) के भीतर रहते हैं।

"यह इतिहास में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली खगोलीय घटना हो सकती है," वाशिंगटन में संग्रहालय के बाहर खड़े होकर आंशिक ग्रहण का इंतजार कर रहे राष्ट्रीय ऐ और अंतरिक्ष संग्रहालय के क्यूरेटर टीज़ल मुइर-हार्मनी ने कहा।

नासा और कई विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों को मार्ग पर तैनात किया गया है, जो अनुसंधान रॉकेट और मौसम गुब्बारे लॉन्च करने और प्रयोग करने के लिए तैयार हैं। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के सात अंतरिक्ष यात्री भी 27 मील (435 किलोमीटर) ऊपर निगरानी में रहेंगे।