मिडगट वॉल्वुलस एक गंभीर स्थिति है जो बच्चों और शिशुओं में आम है और अक्सर जीवन के पहले कुछ हफ्तों के भीतर होती है, जो आंतों की जन्मजात विसंगति के कारण होती है।
.

ऊपरी पेट में फैलाव, पित्त संबंधी उल्टी और पेट में कोमलता जैसे लक्षण शिशुओं में मिडगट वॉल्वुलस के पहले लक्षण हैं। हालाँकि इस स्थिति का इलाज संभव है, लेकिन स्थिति का देर से पता चलने पर रोगी का स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ सकता है और यह घातक हो सकता है।

संकल्प नाम के लड़के को बेहद खराब हालत में मांसपेशियों के नष्ट हो जाने, पेट के अत्यधिक फूले होने और पानी की कमी के कारण पुणे के सूर्या मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सूर्या मदर एंड चाइल्ड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पुणे के नवजात और बाल चिकित्सा गहन देखभाल सेवाओं के निदेशक सचिन शाह ने कहा, "मिडगट वॉल्वुलस का देरी से पता चलने से उपचार की चुनौतियां बढ़ जाती हैं और उच्च मृत्यु दर का खतरा बढ़ जाता है।"

संकल्प का शुरुआत में वाराणसी के एक तृतीयक देखभाल अस्पताल में इलाज किया गया, जहां उनकी सर्जरी हुई। हालाँकि, उनकी रिकवरी चुनौतियों से भरी थी, जिसके कारण कई सुधारात्मक सर्जरी की गईं जो उनकी स्थिति में सुधार करने में विफल रहीं।

प्रयासों के बावजूद, संकल्प का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता गया, और उनके परिवार को सूचित किया गया कि आगे चिकित्सा हस्तक्षेप व्यर्थ लग रहा था।

पुणे अस्पताल में, डॉक्टरों की टीम ने संकल्प की स्थिति का आकलन किया और स्थिति को संबोधित करने के लिए दोबारा सर्जरी का विकल्प चुना।

बाद की चार घंटे की व्यापक सर्जरी के दौरान, सर्जिकल टीम को संकल्प के पेट में आसंजन का सामना करना पड़ा, जिसके कारण आंतें एक साथ चिपक गईं, जिससे उनका कार्य गंभीर रूप से प्रभावित हुआ।

सचिन ने कहा, "इन बाधाओं के बावजूद, सर्जिकल टीम ने सावधानीपूर्वक आंतों को अलग किया और क्षति की मरम्मत की, और व्यापक सर्जरी के दौरान उनके कार्य को बहाल किया।"

उनके प्रयास से, संकल्प ने "सर्जरी के 48 घंटे के भीतर उल्लेखनीय सुधार" किया।

ठोस भोजन से छह दिनों तक परहेज करने के बाद, संकल्प अंततः फिर से वास्तविक भोजन का उपभोग करने में सक्षम हो गया, जो उसके स्वास्थ्य और पुनर्प्राप्ति यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ।

डॉक्टर ने कहा, "सफलतापूर्वक ठीक होने के बाद, संकल्प को 10 दिनों के बाद अगले तीन महीनों तक बारीकी से निगरानी करने के बाद छुट्टी दे दी गई। एक बार जब डॉक्टर तीन महीने की अनुवर्ती अवधि के बाद स्वस्थ वजन बढ़ने से संतुष्ट हो गए, तो संकल्प को छुट्टी दे दी गई।"