नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह तथा अमित शाह सहित उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन सोमवार को संसद सदस्य के रूप में शपथ ली।

मोदी इस महीने की शुरुआत में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे। प्रधान मंत्री और उनके मंत्रिपरिषद ने 9 जून को शपथ ली।

लोकसभा सदस्य के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है। मोदी ने वाराणसी सीट बरकरार रखी, जिस पर वह 2014 से जीत रहे हैं। सदन के नेता के रूप में, वह शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति थे।

सत्ता पक्ष के सदस्यों द्वारा लगाए गए "जय श्री राम" के नारों के बीच मोदी ने हिंदी में शपथ ली।

राजनाथ सिंह, अमित शाह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

जबकि सिंह ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ सीट बरकरार रखी है, शाह गुजरात के गांधीनगर से और गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर से लौट आए हैं। तीनों ने हिंदी में शपथ ली.

उनसे पहले, वरिष्ठ सदस्य राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (दोनों भाजपा से), जो नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता करेंगे, ने नए सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली।

सोमवार और मंगलवार को जब सदस्य शपथ लेंगे तो वे प्रोटेम स्पीकर बी महताब को सदन चलाने में मदद करेंगे।

कांग्रेस सदस्य के सुरेश (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके) और सुदीप बंद्योपाध्याय (टीएमसी), जिन्हें शपथ लेने के लिए बुलाया गया था, क्योंकि उन्हें भी सिंह और कुलस्ते जैसे अध्यक्षों के पैनल के रूप में नियुक्त किया गया था, शपथ लेने नहीं आए।

कांग्रेस ने महताब की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी और दलील दी थी कि आठ बार के सदस्य दलित नेता सुरेश के दावे को नजरअंदाज कर दिया गया। इंडिया ब्लॉक ने कहा है कि विपक्षी नेता सुरेश, बालू और बंदोपाध्याय विरोध स्वरूप अध्यक्षों के पैनल में शामिल नहीं होंगे।

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री जीतन राम मांझी और मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री राजीव रंजन (ललन) सिंह ने भी नई लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

मांझी और राजीव रंजन (ललन) सिंह क्रमशः एनडीए साझेदार हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) और जेडी-यू से हैं।

इस्पात और भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कन्नड़ में, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उड़िया में, बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असमिया में, नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू और कोयला और खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलुगु में और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रल्हाद ने शपथ ली। कन्नड़ में जोशी.

कुमारस्वामी जद-एस से हैं और नायडू तेलुगु देशम पार्टी से हैं।

केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्रीपाद वाई नाइक ने संस्कृत में शपथ ली।

इससे पहले दिन में, बी महताब ने राष्ट्रपति भवन में नए सदन के सदस्य के साथ-साथ प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली।

कार्यवाही शुरू होने से पहले, सभी सदस्य नए सदन की पहली बैठक के महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करने के लिए कुछ सेकंड के लिए मौन खड़े हुए।