जम्मू, जम्मू-कश्मीर वन्यजीव संरक्षण विभाग ने पार्थेनियू खरपतवार के विकास को व्यवस्थित रूप से रोकने के लिए जम्बू चिड़ियाघर में मैक्सिकन बीटल को पेश किया है।

अपनी तरह के पहले प्रयास में, शेरी-कश्मीरी कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (SKUAST) के सहयोग से विभाग ने शुक्रवार को चिड़ियाघर क्षेत्र में 500 से अधिक भृंगों को छोड़ने के साथ जैव-नियंत्रण उपाय शुरू किया, अतिरिक्त निदेशक, जम्बू चिड़ियाघर, अनिल कुमार अत्री ने कहा।

संगठन चिड़ियाघर में इसके प्राकृतिक जैव-नियंत्रण एजेंट - मैक्सिकन बीटल (जाइगोग्रामा बाइकोलोराटा) का उपयोग करके पार्थेनियम मूत को खत्म करने की संभावना तलाश रहे हैं।

उन्होंने कहा, भृंग पार्थेनियम की पत्तियों और पौधों को खाएंगे, जिससे इसे पूर्ण परिपक्वता प्राप्त करने और आगे बढ़ने से रोका जा सकेगा।

अत्री ने कहा, "मानसून के मौसम के दौरान अगले कुछ महीनों तक एक ही साइट पर इसी तरह की क्रमिक रिलीज की जाएगी और जंगली क्षेत्रों में इसकी प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए अगले साल भी इसी तरह का दृष्टिकोण अपनाया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि यह सिद्ध हो चुका है कि जैव-नियंत्रण एजेंट केवल पार्थेनियम को खाता है और अन्य पौधों और जानवरों को प्रभावित नहीं करता है।