लाहौर, पाकिस्तानी चयनकर्ताओं ने गुरुवार को आयरलैंड और इंग्लैंड में होने वाली टी20 सीरीज के लिए लेग स्पिनर उसामा मीर को बाहर कर दिया, जबकि तेज गेंदबाज हारिस रऊफ को वापस बुला लिया।

चयनकर्ता मुहम्मद यूसुफ, अब्दुल रज्जाक, वहाब रियाज ने एक मीडिया सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान की विश्व कप टीम का चयन आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ मैचों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

आयरलैंड में तीन मैचों की श्रृंखला 10 मई से शुरू होगी, इससे पहले पाकिस्तान 22 मई से चार मैचों के लिए इंग्लैंड जाएगा।

वहाब ने कहा, "मुहम्मद रिजवान, हारिस रऊफ, आजम खान और इरफान खान नियाजी के साथ कुछ फिटनेस समस्याएं हैं, लेकिन उनकी फिटनेस में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है और हमें विश्वास है कि वे आने वाले मैचों में खेलेंगे।"

वहाब ने आगामी दौरे के लिए तेज गेंदबाज हसन अली को वापस बुलाने को भी उचित ठहराया और कहा कि उन पर पहले से ही विचार चल रहा था और मूल रूप से वह हारिस के बैकअप हैं।

“अगर हारिस फिट है और आने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करता है तो वह हमारी पहली पसंद है। एच ने गेंदबाजी शुरू कर दी है लेकिन अगर वह नहीं आता है तो हमारे पास हसन अली हैं।'

हारिस पाकिस्तान सुपर लीग के शुरुआती चरण के दौरान अनफिट हो गए और फरवरी के बाद से उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है।

रज्जाक ने कहा कि लेग स्पिनर उसामा को बाहर कर दिया गया है क्योंकि पाकिस्तान की टीम में पहले से ही शादाब खान और अबरार अहमद हैं।

यूसुफ ने जोर देकर कहा कि हाल ही में न्यूजीलैंड की कमजोर टीम के खिलाफ टी20 सीरीज में 2-2 का नतीजा बुरा नहीं था।

उन्होंने कहा, "यह सच है कि न्यूजीलैंड को कुछ मुख्य खिलाड़ियों की कमी खल रही थी लेकिन यह भी पहली बार है कि हमने श्रृंखला में नए खिलाड़ियों को आजमाकर रोटेशन नीति को पूरी तरह से लागू किया है।"

यूसुफ ने यह भी कहा कि वे खिलाड़ियों को अपने शॉट खेलने में और अधिक नवीन होने के लिए प्रेरित कर रहे थे और स्वीकार किया कि कुछ खिलाड़ी इस मोर्चे पर कमजोर रहे।

उन्होंने कहा, "देखिए, जब तक हम विफलता को स्वीकार करने और आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं होंगे, हमारे बल्लेबाज कभी भी नवीन स्ट्रोक खेलने के लिए तैयार नहीं होंगे।"

वहाब ने यह भी कहा कि उन्होंने नए मुख्य कोच गैरी कर्स्टन से बात की थी और वे सभी इस बात पर सहमत थे कि सबसे पहले उन्हें खिलाड़ियों के मन से असुरक्षा और असफलता के डर को दूर करना होगा।

"हमारा उद्देश्य उन्हें एक ऐसा वातावरण देना है जहां वे निडर होकर अपना काम कर सकें।"

वहाब ने यह भी कहा कि अंतिम एकादश का चयन करना कप्तान का अधिकार क्षेत्र रहेगा और चयनकर्ता उस क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

चयनकर्ताओं ने कप्तान के तौर पर बाबर आजम की क्षमता का भी बचाव किया.

“कोई भी जन्मजात कप्तान नहीं होता है, लेकिन न्यूजीलैंड श्रृंखला में हमने जो देखा उससे उसके नेतृत्व में सुधार हुआ है और हमें उम्मीद है कि वह बेहतर बनेगा और उसके पास कप्तानी का अनुभव है। हम उनके साथ एक ही नजरिए से रहना चाहते हैं,'' रज्जा ने कहा।

टीमें: बाबर आजम (कप्तान), मुहम्मद रिजवान, आजम खान, सईम अयूब, फाखा जमान, इफ्तिखार अहमद, इरफान खान नियाजी, अबरार अहमद, हसन अली, हारिस रऊफ शाहीन शाह अफरीदी, मुहम्मद आमिर, इमाद वसीम, नसीम शाह, शादाब खान , उस्मा खान, अब्बास अफरीदी और आगा अली सलमान।