ससींद्रनाथ को वायनाड जिले के पुकोडे में पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान महाविद्यालय में पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन के स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र जे.एस.सिद्धार्थन की आत्महत्या पर कर्तव्य में लापरवाही और ईमानदारी की कमी के आधार पर निलंबित कर दिया गया था।

सिद्धार्थन को 18 फरवरी को कॉलेज में अपने छात्रावास के कमरे में लटका हुआ पाया गया था। उन रिपोर्टों के बाद भारी हंगामा हुआ था कि सिद्धार्थ पर कॉलेज में छात्रों के एक समूह ने क्रूर हमला किया था, उनमें से अधिकांश एसएफआई के छात्र विंग से संबंधित थे। सीपीआई-एम. मामले में अब तक 20 आरोपी व्यक्तियों (सभी छात्रों) को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि संस्थान के कुलपति, डीन और सहायक वार्डन को निलंबित कर दिया गया है।

विपक्षी दलों द्वारा इस मुद्दे को उठाने और मृतक के पिता द्वारा सीबीआई जांच की मांग करने के कारण, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मार्च में इसकी मंजूरी दे दी, लेकिन आवश्यक आदेश जारी होने में देरी के बाद, सिद्धार्थ के पिता जयप्रकाश ने याचिका दायर की। उच्च न्यायालय, जिसने अप्रैल में केंद्र से इसके लिए मंजूरी देने को कहा।

वीसी की याचिका को खारिज करते हुए, अदालत ने गुरुवार को कहा: "यह एक गंभीर घटना है जो कथित तौर पर एक कॉलेज परिसर के अंदर बड़ी संख्या में छात्रों के सामने हुई थी और मृतक को कथित तौर पर कई दिनों तक अमानवीय यातना का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण अंततः उसकी मौत हो गई।" आत्महत्या। इसलिए, यह बिल्कुल जरूरी है कि ऐसी घटना के लिए जिम्मेदार सभी व्यक्तियों और उन अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने जानबूझकर या लापरवाही से इस तरह की यातना को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया, इससे पहले कि यह किसी व्यक्ति की मृत्यु में बदल जाए। इसलिए, मुझे अब चल रही जांच प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना उचित नहीं लगता।"

अदालत ने यह भी माना कि कुलपति की यह दलील कि उन्हें सिद्धार्थन को दी गई यातना के बारे में जानकारी थी, विश्वसनीय नहीं है।

"ऐसी परिस्थितियों में, 21.02.2024 तक मृतक की यातना के बारे में जानकारी की कमी के बारे में याचिकाकर्ता का तर्क, कम से कम प्रथम दृष्टया, कोई ठोस प्रतीत नहीं होता है। यह संभवतः संबंधित व्यक्तियों के कुप्रबंधन या कर्तव्य के प्रति लापरवाही का सुझाव देता है। इसमें याचिकाकर्ता (कुलपति) भी शामिल है। इसलिए, यह निष्पक्ष जांच का मामला है।"