30 दिसंबर, 2022 को एक जानलेवा दुर्घटना से बचने के बाद, पंत आखिरकार वहीं वापस आ जाएंगे जहां वह हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर हैं - भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। 2018 में इंग्लैंड में अपने पदार्पण के बाद से, मुक्त-उत्साही और हर्षित पंत ने विभिन्न अवसरों पर टीम को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालते हुए, अपने साहसी स्ट्रोक और निडरता से दुनिया को रोमांचित किया।

स्टंप के पीछे, वह अपनी विस्मयकारी भावना से मौके पकड़ते थे, अपने हास्यपूर्ण तरीकों से गेंदबाजों को प्रेरित करते थे और कभी-कभी बैकफ्लिप भी करते थे। अब, 637 दिनों के बाद, अपनी पुनर्प्राप्ति यात्रा में जीवन बदलने वाले अनुभवों और दृष्टिकोणों से समझदार होकर, पंत की जादूगरी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार है, वही बांग्लादेश जिसके खिलाफ उन्होंने आखिरी बार इस प्रारूप में दिसंबर 2022 में मीरपुर में खेला था।

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल को लगता है कि पंत की टेस्ट क्रिकेट में वापसी उनके और टीम के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। "उसने एक महान उदाहरण स्थापित किया है, और निश्चित रूप से एक प्रेरणा बन गया है। मेरा मतलब है, जिस तरह की दुर्घटना उसके साथ हुई और जिस तरह से उसने वापसी की है, वह बिल्कुल उल्लेखनीय है। व्यक्तिगत दृष्टिकोण से, आपको मिल गया है उन्हें श्रेय देने के लिए उन्होंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है, क्योंकि मैं उनके पुनर्वास के दौरान उनके संपर्क में रहा हूं।

"तो, उन्हें सलाम। जहां तक ​​भारतीय टीम का सवाल है, वह टेस्ट प्रारूप में मैच विजेता रहे हैं। हमने देखा है कि उन्होंने कई देशों में, ऐसा कहा जा सकता है, सभी SENA देशों में कितना अच्छा खेला है। उनके पास है सैकड़ों, तब भी जब वह भारतीय परिस्थितियों में खेल रहे थे, और महत्वपूर्ण टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है, ”जियोसिनेमा और स्पोर्ट्स18 विशेषज्ञ पटेल ने एक चुनिंदा आभासी बातचीत में आईएएनएस से कहा।

हालाँकि बहुत से लोग यह उम्मीद करने से सावधान होंगे कि पंत उन्हीं ऊंचाइयों तक पहुँचेंगे जो उन्होंने पहले टेस्ट क्रिकेट में तुरंत हासिल किए थे, पटेल को लगता है कि वह भारत के लिए इस प्रारूप में वापस आने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, खासकर दस्ताने के साथ।

"मेरे लिए, सबसे बड़ा सुधार जो मैंने देखा है वह उनकी विकेटकीपिंग में है। अगर हम 2021 में उस इंग्लैंड श्रृंखला पर वापस जा सकते हैं, जहां यह रैंक-टर्नर था, लेकिन वहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही, वह बाएं हाथ के हैं- आक्रामक बल्लेबाज जो एक ही सत्र में खेल छीन सकता है, ये सभी ऋषभ पंत और भारतीय टीम के लिए फायदे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि उनकी विकेटकीपिंग शानदार रही है, और यह देखना वाकई अच्छा है कि वह पीछे कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उनका कीपिंग कौशल, “उन्होंने कहा।

पंत की टेस्ट टीम में वापसी के साथ, भारत उनके कार्यभार के प्रबंधन को लेकर सतर्क रहेगा, खासकर इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया के पांच मैचों के दौरे को देखते हुए। पंत के साथ 2018/19 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने वाले सदस्य पटेल का मानना ​​है कि टीम के थिंक-टैंक के पास इसके लिए योजनाएं हैं, और उन्होंने बैकअप विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने से पहले एक गेम मिलने की भविष्यवाणी की है।

"मुझे यकीन है कि वे इसके बारे में सोच रहे होंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक लंबा घरेलू सत्र है। बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के बाद, भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण पांच टेस्ट खेलने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट खेलेगा।

"हर किसी के लिए पांच टेस्ट मैच खेलना बहुत बड़ा काम है। लेकिन, आपको यह देखना होगा कि ऋषभ भी वापसी कर रहा है। उसने दलीप ट्रॉफी में अच्छा खेल दिखाया था। अब, यह कार्यभार पर निर्भर करता है कि वह कितने समय तक खेलता है। एक विकेटकीपर और बल्लेबाज दोनों के रूप में मैदान पर खर्च करना।

"तो, वे इसे ध्यान से देखेंगे और देखेंगे कि वह कैसा महसूस कर रहा है, क्योंकि खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, आप ध्रुव जुरेल को पांच घरेलू टेस्ट मैचों में से एक में खेलते हुए देख सकते हैं। लेकिन यह सब इस पर निर्भर करता है कि क्या और कैसे ऋषभ पंत मैदान पर समय बिता रहे हैं," उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

19 सितंबर को पहला भारत-बांग्लादेश टेस्ट JioCinema, Sports18 - 1 (HD & SD), और Colors Cineplex (HD & SD) चैनलों पर लाइव प्रसारित किया जाएगा।