नोकिया और गति शक्ति विश्वविद्यालय वायु, भूमि और समुद्री परिवहन उपयोग के मामलों, मानकों के विकास, स्मार्ट फैक्ट्री/ऑटोमेशन और एआई/जेनएआई प्रयोगशालाओं को लक्षित करते हुए 5जी/6जी संचार में अनुसंधान के अवसरों पर टीम बनाएंगे।

केंद्रीय रेलवे, संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बयान में कहा, "यह समझौता ज्ञापन विकसित भारत के लिए उद्योग हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने के लिए विश्वविद्यालय के उद्योग-संचालित दृष्टिकोण को और मजबूत करता है।"

सहयोग में विशेष रूप से एक डेवलपर पोर्टल और परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों, फाइबर सेंसिंग और एआई और ऑप्टिकल नेटवर्क प्लानिंग के लिए डिजिटल ट्विन्स के साथ नोकिया के नेटवर्क को कोड प्लेटफॉर्म के रूप में लाभ उठाने पर एक शोध फोकस है।

डेवलपर पोर्टल के साथ कोड प्लेटफॉर्म के रूप में नेटवर्क नए बिजनेस मॉडल को चलाने और उस क्षमता को अनलॉक करने के लिए नोकिया के रणनीतिक फोकस को दर्शाता है जो नेटवर्क नवाचार, स्थिरता और उत्पादकता के मामले में प्रदान कर सकता है।

गति शक्ति विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज चौधरी ने कहा, "नोकिया के साथ सहयोग से परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में प्रौद्योगिकी-सक्षम प्रगति में तेजी आएगी और साथ ही दूरसंचार क्षेत्र भी आगे बढ़ेगा।"

जीएसवी के साथ सहयोग नोकिया और भारतीय अनुसंधान समुदाय के बीच हालिया साझेदारी की श्रृंखला में सबसे नया है। अक्टूबर 2023 में, नोकिया ने बेंगलुरु में अपने ग्लोबल आर एंड डी सेंटर में 6G लैब की स्थापना की।