नई दिल्ली, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पीएम गतिशक्ति पहल के तहत स्थापित नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) ने सड़क, रेल और शहरी पारगमन क्षेत्रों से पांच बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का मूल्यांकन किया है।

इन परियोजनाओं का मूल्यांकन पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) में उल्लिखित एकीकृत योजना के सिद्धांतों के साथ उनके संरेखण के लिए किया गया था।

जिन रेल परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया उनमें ओडिशा में बलराम 'तेंतुलोई नई रेलवे लाइन (एमसीआरएल चरण II) शामिल है; ओडिशा में बुद्धपैंक लुबुरी नई रेलवे लाइन (एमसीआरएल आउटर कॉरिडोर) और उत्तर प्रदेश में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना चरण I-बी पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर (चारबाग से वसंत कुंज)।

****

आईआईएम नागपुर और डब्ल्यूसीएल ने अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए समझौता किया

* भारतीय प्रबंधन संस्थान नागपुर ने बुधवार को कहा कि उसने डब्ल्यूसीएल के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम वेस्टर्न कोलफील्ड्स (डब्ल्यूसीएल), एक मिनीरत्न कंपनी और कोल इंडिया की सहायक कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आईआईएम नागपुर ने एक बयान में कहा कि इस समझौता ज्ञापन के तहत, आईआईएम नागपुर अपने परिसर में डब्ल्यूसीएल के मध्यम और वरिष्ठ स्तर के प्रबंधन अधिकारियों को नेतृत्व विकास, रणनीतिक प्रबंधन और उद्योग-विशिष्ट कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करेगा।

डब्ल्यूसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक जय प्रकाश द्विवेदी ने कहा, "आईआईएम नागपुर संकाय द्वारा यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हमारे अधिकारियों के कौशल को और निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।"