नई दिल्ली, नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) ने 21 जून को बैठक की और रेलवे और राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम (एनआईसीडीसी) की आठ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का मूल्यांकन किया, एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को कहा गया।

मनमाड से जलगांव तक रेलवे परियोजना में 2,594 करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश शामिल था। अन्य परियोजना (भुसावल से बुरहानपुर तक) में 3,285 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि दोनों परियोजनाएं ऊर्जा खनिज सीमेंट कॉरिडोर (ईएमसीसी) कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

इसमें कहा गया है कि एनआईसीडीसी की चार परियोजनाएं उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज, हरियाणा के हिसार और बिहार के गया में 8,175 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर के विकास से संबंधित हैं।

*****

कोयला गैसीकरण पर CARING-2024 कार्यशाला में 75 से अधिक उद्योग जगत के नेता शामिल हुए

नई दिल्ली, सीएसआईआर-सीआईएमएफआर डिगवाडीह परिसर में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला केयरिंग 2024 में भारत के ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने और ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाने में कोयला गैसीकरण प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर दिया गया।

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) अंगुल, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, थर्मैक्स और भारत भर के अन्य संगठनों से 75 से अधिक प्रतिभागियों ने कार्यशाला में भाग लिया। गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया।

एक कार्यशाला में बोलते हुए, कोयला मंत्रालय के परियोजना सलाहकार, आनंदजी प्रसाद ने 2030 तक 100 मिलियन टन (एमटी) कोयला गैसीकरण के लक्ष्य को साकार करने के लिए गैसीकरण और पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर केंद्र के फोकस पर जोर दिया।