यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) के एक वैज्ञानिक सम्मेलन, यूरोपियन हार्ट रिदम एसोसिएशन ईएचआर 2024 में प्रस्तुत अध्ययन के अनुसार, निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में आने पर 'एट्रियल फाइब्रिलेशन' विकसित होने की संभावना बढ़ने लगती है, जिससे जोखिम काफी बढ़ जाता है। जैसे-जैसे एक्सपोज़र का समय बढ़ता जाता है।

आलिंद फिब्रिलेशन विश्व स्तर पर सबसे आम हृदय ताल विकार है, और इसके लक्षणों में घबराहट, सांस की तकलीफ, थकान और सोने में कठिनाई शामिल है।

दक्षिण कोरिया के सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के अध्ययन लेखक डी क्यूंग-येओन ली ने कहा, "चाहे व्यक्ति घर पर हो, बाहर हो या काम पर, सेकेंडहैंड धुएं के खतरे महत्वपूर्ण थे, यह दर्शाता है कि एक्सपोजर सार्वभौमिक रूप से एट्रियल फाइब्रिलेशन के खतरे को बढ़ाता है।" .

अध्ययन में सेकेंडहैंड धूम्रपान के संपर्क और एट्रियल फाइब्रिलेशन की घटना के दीर्घकालिक जोखिम के बीच संबंध की जांच की गई। इसमें 40 से 69 साल के वयस्क शामिल थे। विश्लेषण में कुल 400,493 वयस्कों को शामिल किया गया।

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को दो समूहों में वर्गीकृत किया - 'उजागर समूह' और 'गैर-उजागर समूह'।

अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान के संपर्क में आने वाले समूह में गैर-उजागर समूह की तुलना में फॉलो-अप के दौरान आकस्मिक अलिंद फिब्रिलेशन का जोखिम छह प्रतिशत अधिक था।

शोधकर्ताओं के अनुसार, एक खुराक-निर्भर संबंध देखा गया जिससे साप्ताहिक निष्क्रिय धूम्रपान की अवधि में प्रत्येक वृद्धि एट्रियल फाइब्रिलेशन के और भी अधिक जोखिम से जुड़ी हुई थी।

उदाहरण के लिए, प्रति सप्ताह 7.8 घंटे का निष्क्रिय धूम्रपान, निष्क्रिय धूम्रपान न करने की तुलना में हृदय ताल विकार की 11 प्रतिशत अधिक संभावना से जुड़ा था। शोधकर्ताओं ने बताया कि निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के लिए एट्रियल फाइब्रिलेशन का खतरा घरों, कार्यस्थलों और बाहरी स्थानों पर बढ़ गया था।

डॉ ली ने कहा, "निष्क्रिय धूम्रपान न केवल बंद इनडोर स्थान में बल्कि बाहरी वातावरण में भी हानिकारक है, यह सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए धूम्रपान प्रतिबंध के महत्व को रेखांकित करता है।"

-- शश/डैन