नई दिल्ली, बुधवार को 54 साल के हो गए राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी गईं और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि संविधान में दिए गए मूल्यों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और लाखों अनसुनी आवाजों के प्रति उनकी जबरदस्त करुणा उन्हें अलग बनाती है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद गांधी ने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि वे किसी भी भव्य समारोह से बचें और इसके बजाय मानवीय प्रयासों और दान में शामिल होकर इस अवसर का जश्न मनाएं।

गांधी ने यहां एआईसीसी मुख्यालय में अपना जन्मदिन मनाया और खड़गे के साथ केक काटा। इस मौके पर कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल और प्रियंका गांधी और कोषाध्यक्ष अजय माकन भी मौजूद थे.गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से भी बातचीत की जिन्होंने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

इससे पहले एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

खड़गे ने गांधी के बारे में कहा, "भारत के संविधान में दिए गए मूल्यों के प्रति आपकी अटूट प्रतिबद्धता और लाखों अनसुनी आवाजों के प्रति आपकी जबरदस्त करुणा, ऐसे गुण हैं जो आपको अलग करते हैं।"उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी का विविधता में एकता, सद्भाव और करुणा का लोकाचार आपके सभी कार्यों में दिखाई देता है, क्योंकि आप सत्ता को सच्चाई का आईना दिखाकर अंतिम व्यक्ति के आंसू पोंछने के अपने मिशन में लगे हुए हैं।"

खड़गे ने गांधी के लंबे, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना की।

खड़गे की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए गांधी ने कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे जी, आपकी शुभकामनाओं के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आपका नेतृत्व और मार्गदर्शन हम सभी को एक समतापूर्ण और निष्पक्ष भारत के लिए लड़ना जारी रखने के लिए प्रेरित करता है।"उन्होंने अपने जन्मदिन पर बधाई देने के लिए कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों को भी धन्यवाद दिया।

प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया पर अपने भाई के लिए एक हार्दिक संदेश पोस्ट किया और कहा कि वह उनके "मित्र, तर्कशील मार्गदर्शक, दार्शनिक और नेता" थे।

एक्स पर एक पोस्ट में, प्रियंका गांधी ने कहा, "मेरे प्यारे भाई को जन्मदिन की शुभकामनाएं, जिसका जीवन, ब्रह्मांड और हर चीज पर अद्वितीय दृष्टिकोण पथ को रोशन करता है।""हमेशा मेरे दोस्त, मेरे सहयात्री, तर्कशील मार्गदर्शक, दार्शनिक और नेता। चमकते रहो (स्टार इमोजी), तुम्हें सबसे ज्यादा प्यार!" कांग्रेस महासचिव ने कहा.

बाद में एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में गांधी ने उन्हें शुभकामनाएं देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, "मुझसे अक्सर पूछा जाता है कि मैं हमेशा 'सफेद टी-शर्ट' क्यों पहनता हूं - यह टी-शर्ट मेरे लिए पारदर्शिता, संकल्प और सादगी का प्रतीक है।"गांधी ने कहा, "#व्हाइटटीशर्टआर्मी का उपयोग करके एक वीडियो में मुझे बताएं कि ये मूल्य आपके जीवन में कहां और कितने उपयोगी हैं। और मैं आपको एक सफेद टी-शर्ट उपहार में दूंगा। सभी को ढेर सारा प्यार।"

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने गांधी के जन्मदिन पर उनकी सराहना की।

स्टालिन ने एक्स पर कहा, "जन्मदिन मुबारक हो, प्रिय भाई राहुल गांधी! हमारे देश के लोगों के प्रति आपका समर्पण आपको महान ऊंचाइयों पर ले जाएगा। आपको निरंतर प्रगति और सफलता की शुभकामनाएं।"उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने गांधी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं।

राकांपा (एससीपी) प्रमुख शरद पवार ने भी गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

पवार ने एक्स पर कहा, "राहुल गांधी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। आपके स्वस्थ, लंबे और सफल जीवन की कामना करता हूं।"पवार की बेटी और लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले ने गांधी के स्वस्थ वर्ष की कामना की।

शिव सेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने भी गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "दिन की हार्दिक शुभकामनाएं भाई राहुल गांधी! आपने उल्लेखनीय दूरदर्शिता और नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। आपके लंबे, सुखी, स्वस्थ और सफल जीवन की कामना करता हूं!"कांग्रेस महासचिव, प्रभारी, संगठन, वेणुगोपाल ने एक्स पर कहा, "मैं अपने प्रिय नेता श्री राहुल गांधी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने वाले करोड़ों भारतीयों में शामिल हूं!"

"राहुल जी भारत के गरीबों, वंचितों और पिछड़े नागरिकों के निर्विवाद नेता हैं। बेजुबानों की आवाज, कमजोरों के लिए ताकत का स्तंभ, हमारे संविधान के संरक्षक, सर्वोत्कृष्ट न्याय योद्धा और गौरवशाली भविष्य के लिए भारत की सबसे उज्ज्वल आशा! " वेणुगोपाल ने एक्स पर कहा.

उन्होंने कहा, "लोगों की सेवा करने के लिए उनकी निस्वार्थ, समर्पित और भावुक प्रतिबद्धता हम सभी के लिए प्रेरणा है और उनका नैतिक मार्गदर्शन हमें हर कदम पर मार्गदर्शन करता है।"वेणुगोपाल ने कहा, "उन्होंने (गांधी) सबसे कठिन समय देखा है, सबसे खराब दुर्व्यवहारों का सामना किया है, हर तरफ से हमलों का सामना किया है, लेकिन वह दृढ़ता से खड़े रहे हैं और अपने सिद्धांतों से कभी नहीं डिगे हैं, चाहे उन्हें कितना भी उपहास या अपमान का सामना करना पड़े।"

वेणुगोपाल ने कहा, आज उनके रूप में हमारे देश के पास एक विवेक रक्षक और एक नेता है, जिसका हमारे देश को हमारे सभी सपनों का एक समावेशी, प्रगतिशील और समृद्ध राष्ट्र बनाने का आजीवन मिशन है।

"मैं कामना करता हूं कि उनका जीवन खुशी से भरा रहे और अच्छी लड़ाई लड़ने की ताकत मिले! राहुल जी ने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से निर्देश दिया है कि उन्हें किसी भी भव्य समारोह से बचना चाहिए, और इसके बजाय मानवीय प्रयासों, दान और पर्यावरण की दृष्टि से इस अवसर को मनाना चाहिए। मैत्रीपूर्ण ढंग से, “उन्होंने कहा।तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने भी इस अवसर पर गांधी को शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनका व्यक्तित्व सभी बाधाओं से लड़ने वाला है।

रेड्डी ने कहा, "उनका दृष्टिकोण वंचितों के साथ खड़ा होना है। त्याग विरासत है और संघर्ष उनका दर्शन है। वह बुद्धिमान हैं और भारत की भविष्य की आकांक्षाओं को पूरा करने वाले एकमात्र नेता हैं।"

एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस ने कहा, "उस नेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं जिन्होंने हमें 'प्यार चुनना' सिखाया। जब आप पर नफरत फेंकी जाए तो प्यार चुनें। जब दयालुता असंभव लगे तब प्यार चुनें। जब हालात कठिन हों तो प्यार चुनें। चुनें जब करुणा ख़त्म हो जाए तो प्यार करो.पार्टी ने कहा, "एक नेता जो गुस्से, नफरत और आंसुओं के खिलाफ खड़ा हुआ। एक नेता जिसने हमारे लोकतंत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए आगे बढ़कर नेतृत्व किया। एक नेता जिसने रोशनी की शुरुआत की और आशा को फिर से जगाया। राहुल गांधी जी आपके होने के लिए धन्यवाद।"

भारतीय युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के जन्मदिन पर दिल्ली में आश्रय गृह में रहने वालों को एयर कूलर वितरित किए।