चेन्नई, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को कहा कि मुख्य कोच गौतम गंभीर की शैली उनके पूर्ववर्ती राहुल द्रविड़ से अलग है, लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नए नियुक्त व्यक्ति और उनके सहयोगी स्टाफ के बाकी सदस्यों के साथ उनका अच्छा तालमेल है।

विश्व कप विजेता पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर ने जुलाई में श्रीलंका के सफेद गेंद दौरे के दौरान भारत की कमान संभाली थी और अब वह गुरुवार से यहां बांग्लादेश के खिलाफ शुरू होने वाली अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में टीम की कमान संभालेंगे।

कोच के रूप में गंभीर की पहली पारी में, भारत ने आइलैंडर्स के खिलाफ टी20ई श्रृंखला 3-0 से जीत ली, लेकिन आगामी वनडे श्रृंखला 0-2 से हार गई।

रोहित ने प्री-सीरीज़ प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "जाहिर तौर पर, राहुल भाई, विक्रम राठौड़ (पूर्व बल्लेबाजी कोच) और पारस म्हाम्ब्रे (पूर्व गेंदबाजी कोच) एक अलग टीम थे और यह स्वीकार्य है कि नया सहयोगी स्टाफ अलग दृष्टिकोण लाएगा।" मंगलवार को यहां.

उन्होंने कहा, "लेकिन श्रीलंका में हमने (नए स्टाफ के साथ) जो मैच खेले, उनमें वे समझदार और समझदार दिखे। उन्होंने टीम के भीतर बहुत तेजी से चीजें सीखनी शुरू कर दीं।"

वेस्टइंडीज में भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया और वह अगली बार आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के कोचिंग स्टाफ का नेतृत्व करते नजर आएंगे। राठौड़ और म्हाम्ब्रे की जगह अभिषेक नायर (सहायक कोच) और दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल (गेंदबाजी कोच) को लिया गया, जबकि पूर्व डच ऑलराउंडर रयान टेन डोशेट भी सहायक कोच के रूप में शामिल हुए।

जबकि नायर का टीम में शामिल होना काफी हद तक तय था, आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स में गंभीर के साथ काम करने वाले मोर्कल और डोशेट ने भारत के सहयोगी स्टाफ के बीच स्थान की दौड़ में पूर्व तेज गेंदबाज आर विनयकुमार और एल बालाजी को हराया।

रोहित ने गंभीर के साथ अपने खेल के दिनों के दौरान और मुंबई के ड्रेसिंग रूम में अभिषेक नायर के साथ अपने आरामदायक कामकाजी संबंधों को रेखांकित करने के लिए अपने लंबे सहयोग का इस्तेमाल किया।

"यह निश्चित रूप से एक नया (सहायक) स्टाफ है, लेकिन मैं गौतम गंभीर और अभिषेक नायर को काफी लंबे समय से जानता हूं। प्रत्येक सहयोगी स्टाफ की अपनी संचालन शैली होती है, और हम यही उम्मीद कर रहे थे।

रोहित ने कहा, "मैंने अपने करियर के 17 वर्षों में विभिन्न कोचों के साथ काम किया है, और यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन सभी का (क्रिकेट के बारे में) एक अनूठा दृष्टिकोण है, और यह जरूरी है कि आप उनके साथ तालमेल बिठाएं।"

जबकि रोहित ने मोर्कल और डोशेट के साथ कभी काम नहीं किया है, 37 वर्षीय ने कहा कि उनके पास क्रिकेटर के रूप में उनके दिनों से एक आरामदायक समीकरण बनाने के लिए पर्याप्त ज्ञान है।

"मैंने मोर्न मोर्कल और रेयान टेन डोशेट के खिलाफ भी मैच खेले हैं। मोर्कल के साथ मेरी कुछ करीबी भिड़ंतें हैं, लेकिन रेयान के साथ उतनी नहीं, हो सकता है कुछ मैच हों। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

"फिलहाल, (सपोर्ट स्टाफ के नए सेट के साथ) ऐसी कोई समस्या या समस्या नहीं है। हमारे बीच एक-दूसरे के प्रति बहुत अच्छी समझ है।

उन्होंने नए मुख्य कोच और उनकी टीम के साथ अपनी गतिशीलता के बारे में कहा, "अच्छी समझ महत्वपूर्ण है और मेरे पास वह है।"

जुलाई में कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली मीडिया बातचीत में, 42 वर्षीय गंभीर ने अपने खेल के दिनों के दौरान टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ अपने परिचय का हवाला देते हुए उनके साथ अपने समीकरण के बारे में आशंकाओं को खारिज कर दिया था।