भारतीय क्रिकेट टीम इस महीने के अंत में श्रीलंका में शुरू होने वाली आगामी सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और पूर्व भारतीय महिला कोच डब्ल्यू.वी. के रूप में एक नए मुख्य कोच का स्वागत करने के लिए तैयार है। रमन प्रतिष्ठित भूमिका के लिए दावेदार हैं।

शाह, जो इस समय कैरेबियन में भारत की हालिया टी20 विश्व कप जीत का जश्न मना रहे हैं, ने पुष्टि की कि नया कोच 27 जुलाई से शुरू होने वाली श्रीलंका श्रृंखला से कार्यभार संभालेगा।

शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "कोच और चयनकर्ता दोनों की नियुक्तियां जल्द ही की जाएंगी। सीएसी ने साक्षात्कार आयोजित किए हैं और दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया है। मुंबई लौटने के बाद हम फैसले को अंतिम रूप देंगे।"

उन्होंने यह भी बताया कि वीवीएस लक्ष्मण 6 जुलाई से शुरू होने वाले जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम को कोचिंग देंगे, लेकिन नए मुख्य कोच श्रीलंका श्रृंखला से जुड़ेंगे। "वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे जा रहे हैं लेकिन नए कोच श्रीलंका सीरीज से जुड़ेंगे।"

टी20 विश्व कप में भारत की हालिया जीत, जहां उन्होंने रोमांचक फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर खिताब जीता, एक महत्वपूर्ण अवसर था। इस जीत ने भारत के लिए आईसीसी खिताब के 11 साल के सूखे को समाप्त कर दिया, शाह ने इस उपलब्धि का श्रेय रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों के अनुभव और समर्पण को दिया। विश्व कप जीत के बाद ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा समेत दोनों दिग्गजों ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी.

जीत पर विचार करते हुए, शाह ने कहा, "पिछले साल और यहां बारबाडोस में हमारे पास एक ही कप्तान था। हमने इस बार खिताब जीतने के लिए कड़ी मेहनत की और बेहतर खेला। अनुभव विश्व कप में महत्वपूर्ण अंतर पैदा करता है, और जब यह मायने रखता था तो हमारे वरिष्ठों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।" सबसे अधिक।"

रोहित, कोहली और जडेजा के संन्यास के साथ, भारत एक नए युग के कगार पर है। शाह भारत की ताकत और गहराई पर जोर देते हुए बदलाव को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, "तीन महान खिलाड़ियों के सेवानिवृत्त होने से बदलाव पहले ही हो चुका है।" "हमारे पास सबसे बड़ी बेंच स्ट्रेंथ है। इस टीम से केवल तीन खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर हम तीन टीमें उतार सकते हैं।"

शाह ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के लक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए भारत की भविष्य की संभावनाओं के बारे में भी आशावाद व्यक्त किया। "मैं चाहता हूं कि भारत सभी खिताब जीते। जिस तरह से यह टीम आगे बढ़ रही है, हमारा लक्ष्य विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना है। टीम का मार्गदर्शन करने के लिए सीनियर मौजूद रहेंगे।"

संभावित कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या के भविष्य के बारे में सवालों को संबोधित करते हुए, शाह ने विश्व कप में पंड्या के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन का उल्लेख किया। "कप्तानी का फैसला चयनकर्ता करेंगे। हार्दिक ने खुद को साबित किया है और हमें उनकी क्षमताओं पर भरोसा है।"

बीसीसीआई विजयी टीम के भारत लौटने पर अभिनंदन की योजना बना रहा है। हालाँकि, तूफान की चेतावनी के कारण बारबाडोस में हवाई अड्डे को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है, टीम फिलहाल फंसी हुई है। शाह ने कहा, "हम भी यहां फंस गए हैं। एक बार यात्रा की योजना स्पष्ट हो जाए तो हम अभिनंदन के बारे में सोचेंगे।"